राज्यसभा उप सभापति के लिए हरिवंश सिंह ने भरा नामांकन, बीजेपी ने जारी किया व्हिप

राज्यसभा उप सभापति के लिए हरिवंश सिंह ने भरा नामांकन, बीजेपी ने जारी किया व्हिप
संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होगा और 1 अक्तूबर तक चलेगा.

उपसभापति के चुनाव की जरूरत इसलिये हुई क्योंकि निवर्तमान हरिवंश का राज्यसभा के सदस्य के रूप में कार्यकाल इस वर्ष समाप्त हो गया. वर्ष 2018 में उन्होंने कांग्रेस के बी के हरिप्रसाद को पराजित किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2020, 3:35 PM IST
  • Share this:



नई दिल्ली. जनता दल यूनाइटेड (Janta Dal United) के सांसद हरिवंश (Harivansh) ने बुधवार को राज्यसभा के उपसभापति (Deputy Chairman of Rajya Sabha) पद के लिये भाजपा (BJP) नीत राजग के उम्मीदवार के रूप में नामांकन पत्र भरा. हरिवंश ने राज्यसभा के नेता थावरचंद गहलोत और राजग के सहयोगी दल शिरोमणि अकाली दल के नेता नरेश गुजराल की मौजूदगी में नामांकन पत्र दायर किया.

संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होगा और 1 अक्तूबर तक चलेगा. राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव संसद सत्र के पहले दिन होने की संभावना है. नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया 7 सितंबर से शुरू हुई है ओर 11 सितंबर को समाप्त होगी.




क्यों है उपसभापति के चुनावों की जरूरत
उपसभापति के चुनाव की जरूरत इसलिये हुई क्योंकि निवर्तमान हरिवंश का राज्यसभा के सदस्य के रूप में कार्यकाल इस वर्ष समाप्त हो गया. वर्ष 2018 में उन्होंने कांग्रेस के बी के हरिप्रसाद को पराजित किया था और उपसभापति चुने गए थे.हरिवंश के इस बार भी निर्वाचित होने की संभावना है क्योंकि भाजपा के, सदन के प्रबंधकों को 140 सांसदों का समर्थन जुटाने का भरोसा है जिसमें वाईएसआर कांग्रेस, टीआरएस, बीजद शामिल हैं.





गौरतलब है कि 245 सदस्यों वाले सदन में भाजपा नीत राजग के सदस्यों की संख्या 113 हो गई. वहीं, राजग के सदन प्रबंधक हरिवंश को सर्वसम्मति से चुने जाने के उद्देश्य से सभी दलों के साथ सहमति बनाने का प्रयास कर रहे हैं.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज