JEE एडवांस टॉपर चिराग फलोर ने IIT की जगह चुना MIT, ट्विटर पर हो गई नसीहतों की बौछार

चिराग फलोर (Chirag Falor) ने 396 में से 352 मार्क्स हासिल कर ऑल इंडिया रैंक-1 (AIR-1) पाया है.
चिराग फलोर (Chirag Falor) ने 396 में से 352 मार्क्स हासिल कर ऑल इंडिया रैंक-1 (AIR-1) पाया है.

सोमवार को जारी हुए जेईई एडवांस्ड रिजल्ट (JEE Advanced 2020 Result) में चिराग फलोर (Chirag Falor) ने 396 में से 352 मार्क्स हासिल कर ऑल इंडिया रैंक-1 (AIR-1) पाया है. चिराग आईआईटी बॉम्बे जोन के कैंडिडेट्स हैं. चिराग आगे जाकर एस्ट्रोफिजिक्स में रिसर्च करना चाहते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 6, 2020, 2:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों और कॉलेजों में एडमिशन के लिए हुई जेईई एडवांस्ड 2020 (JEE Advanced 2020 Result) एग्जाम में पुणे में रहने वाले 18 साल के चिराग फलोर (Chirag Falor) ने ऑल इंडिया टॉप किया है. इसके बाद भी चिराग IITs से इंजीनियरिंग नहीं करेंगे. चिराग के इस फैसले ने लोगों को हैरान कर दिया है. दरअसल, चिराग ने बताया कि वो पहले ही अमेरिका की मैसेचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में एडमिशन ले चुके हैं. वहीं से ग्रैजुएशन डिग्री पूरी करने का प्लान है.

सोमवार को जारी हुए जेईई एडवांस्ड रिजल्ट में चिराग ने 396 में से 352 मार्क्स हासिल कर ऑल इंडिया रैंक-1 (AIR-1) पाया है. चिराग आईआईटी बॉम्बे जोन के कैंडिडेट्स हैं. चिराग जब क्लास 9 में थे, तभी से जेईई के लिए तैयारी कर रहे थे. वह आगे जाकर एस्ट्रोफिजिक्स में रिसर्च करना चाहते हैं.

JEE Advanced 2020: वैभव गुप्ता दिल्ली में आए अव्वल, हासिल की ऑल इंडिया तीसरी रैंक



चिराग के देश में आईआईटी इंस्टीट्यूट्स में पढ़ाई नहीं करने की खबर सोशल मीडिया पर शेयर होने के बाद यूजर्स भी राय रख रहे हैं. कुछ यूजर्स ने तो इसके लिए देश के एजुकेशन सिस्टम, नई एजुकेशन पॉलिसी (NEP 2020) और बढ़ती बेरोजगारी को ही कारण ठहराया. देखिए ऐसे ही कुछ ट्वीट्स:-



लड़कियों में आईआईटी रुड़की जोन बनीं टॉपर
चिराग लड़कों के साथ ओवरऑल में भी जेईई एडवांस्ड 2020 टॉपर हैं, तो लड़कियों में आईआईटी रुड़की जोन की कनिष्का मित्तल ने एआईआर-17 रैंक के साथ टॉप किया है. आईआईटी बॉम्बे जोन की महिला टॉपर की बात करें तो नियति मेहता ने एआईआर 62 रैंक के साथ टॉप किया.

NEET 2020: OMR आंसर शीट के लिए ओपन हुई करेक्शन विंडो, ntaneet.nic.in पर करें चेक

बता दें कि आईआईटी दिल्ली से मिली सूचना के अनुसार, जेईई एडवांस में टॉप 100 रैंक लाने वालों में से 24 छात्र आईआईटी बॉम्बे जोन से हैं, वहीं आईआईटी दिल्ली जोन के 22 छात्रों ने टॉप 100 में जगह बनाई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज