Home /News /nation /

Jewar Airport: आज जेवर एयरपोर्ट की नींव रखेंगे PM मोदी, कैसा होगा एयरपोर्ट, क्‍या मिलेंगी सुविधा, यहां जानें

Jewar Airport: आज जेवर एयरपोर्ट की नींव रखेंगे PM मोदी, कैसा होगा एयरपोर्ट, क्‍या मिलेंगी सुविधा, यहां जानें

जेवर एयरपोर्ट का आज होगा शिलान्‍यास. (File pic)

जेवर एयरपोर्ट का आज होगा शिलान्‍यास. (File pic)

Jewar Airport: यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का कहना है कि जेवर हवाई अड्डा 25 साल पुराना सपना है, जिसको बीजेपी की सरकार पूरा करने जा रही है. जेवर हवाई अड्डा बनने से नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा समेत पूरे जिले में करीब 34 से 35 हजार करोड़ रुपये तक का निवेश आएगा जिससे एक लाख लोगों को रोजगार मिलेगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections 2022) से पहले राज्‍य को एक और बड़ी सौगात मिल रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गुरुवार को दोपहर 1 बजे नोएडा में जेवर अंतरराष्‍ट्रीय हवाईअड्डे (Noida International Airport) की आधारशिला रखेंगे. जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के बनने के साथ ही उत्‍तर प्रदेश पहला ऐसा राज्‍य होगा, जहां पांच अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट होंगे. दिल्‍ली-एनसीआर का दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होने की वजह से इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट (IGI Airport) पर भी विमानों का ट्रैफिक कम हो जाएगा.

    उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने हाल ही में जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) की जगह का दौरा किया है. उन्‍होंने इसे लेकर कहा है कि जेवर हवाई अड्डा गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़, आगरा और पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत समूचे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के लिए बहुत अच्छा अवसर लेकर आ रहा है. उन्होंने कहा कि जेवर हवाई अड्डा 25 साल पुराना सपना है, जिसको बीजेपी की सरकार पूरा करने जा रही है. जेवर हवाई अड्डा बनने से नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा समेत पूरे जिले में करीब 34 से 35 हजार करोड़ रुपये तक का निवेश आएगा जिससे एक लाख लोगों को रोजगार मिलेगा.

  • कब बनकर तैयार होगा जेवर एयरपोर्ट? कितना होगा खर्च?
    जेवर एयरपोर्ट की परियोजना का पहला चरण वर्ष 2024 तक 10,050 करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित लागत से पूरा किया जाना है. 1300 हेक्टेयर से अधिक जमीन पर फैली यह परियोजना प्रति वर्ष 1.2 करोड़ यात्रियों को अपनी सेवा देगी. पीएमओ ने कहा कि पहले चरण के लिए भूमि अधिग्रहण से संबंधित और प्रभावित परिवारों के पुनर्वास का काम पूरा कर लिया गया है.
  • कहां-कहां के लोगों को मिलेगी राहत?
    नोएडा में बन रहा एयरपोर्ट, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में दूसरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा और इससे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का दबाव कम होगा. रणनीतिक नजरिये से नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का अलग महत्व होगा और इससे दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद के अलावा अलीगढ़, आगरा, फरीदाबाद और पड़ोसी क्षेत्र के लोगों की जरूरतें पूरी होंगी.
  • एयरपोर्ट पर क्‍या रेलवे स्‍टेशन और मेट्रो भी होगी?
    इस परियोजना योजना के तहत यहां रेलवे स्टेशन, मेट्रो ट्रेन और बस अड्डा भी तैयार किया जा रहा है. तीनों ही जगह आने-जाने में यात्रियों को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो. भारी-भरकम सामान लेकर ट्रेन और बस के लिए दौड़ न लगानी पड़े, इसके लिए स्काई वॉक ट्रैवलर बनाने की योजना पर भी काम शुरू हो गया है.
  • क्‍या आपस में जुड़ेगा IGI एयरपोर्ट और जेवर एयरपोर्ट?
    जेवर एयरपोर्ट और इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट को आपस में जोड़ने के लिए डीएमआरसी भी मेट्रो ट्रेन कॉरिडोर बनाएगा. इस स्पेशल मेट्रो कॉरिडोर की लम्बाई करीब 74 किलोमीटर होगी, जिस पर 120 किलोमीटर की रफ्तार से मेट्रो ट्रेन दौड़ेगी. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने बेसिक रिपोर्ट तैयार कर यमुना अथॉरिटी को सौंप दी है. इस कॉरिडोर का रूट भी लगभग तय कर लिया गया है. कॉरिडोर का रूट कई फेज में होगा. जेवर एयरपोर्ट से लेकर नॉलेज पार्क (ग्रेटर नोएडा) तक, नॉलेज पार्क से नोएडा और नोएडा से यमुना बैंक स्टेशन तक एलिवेटेड ट्रैक बनेगा. इसके बाद यमुना बैंक से नई दिल्ली (शिवाजी पार्क) तक अंडरग्राउंड कॉरिडोर तैयार होगा.
  • कहां-कहां से कैसे जुड़ेगा जेवर एयरपोर्ट?
    यमुना एक्सप्रेस-वे को जेवर एयरपोर्ट के टर्मिनल से जोड़ने के लिए एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा. एलिवेटेड रोड का निर्माण एनएचएआई करेगी. 750 मीटर लम्बे एलिवेटेड रोड की लागत करीब 50 करोड़ रुपये आने का अनुमान है. एलिवेटेड रोड को एक्सप्रेस वे से जोड़ने के लिए एक्सप्रेसवे पर इंटरचेंज बनाए जाएंगे. दो इंटरचेंज अप के लिए और दो डाउन के लिए बनाए जाएंगे. यह इंटरचेंज नोएडा की तरफ से आगरा की ओर चलने पर 32 किमी के पाइंट पर बनाए जाएंगे. नोएडा अथॉरिटी के सीईओ ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट के लिए यमुना एक्सप्रेसवे, 130 मीटर रोड, जीटी रोड और फिल्म सिटी से पॉड टैक्सी की सुविधा दी जाएगी, जिससे लोग आसानी से यहां पहुंच सके.
  • Tags: Airport in Jewar, Jewar airport, Narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर