लाइव टीवी

झारखंड का झरिया सबसे प्रदूषित शहर, दिल्ली के प्रदूषण में आई मामूली कमी: रिपोर्ट

भाषा
Updated: January 21, 2020, 11:39 PM IST
झारखंड का झरिया सबसे प्रदूषित शहर, दिल्ली के प्रदूषण में आई मामूली कमी: रिपोर्ट
ग्रीनपीस ने अपनी रिपोर्ट में झारखंड के झरिया को देश का सबसे प्रदूषित शहर बताया है (न्यूज18 क्रिएटिव)

इस वर्ष की रिपोर्ट (Report) के अनुसार दिल्ली (Delhi) भारत का दसवां सबसे प्रदूषित शहर है. एक साल पहले राजधानी (Capital) इस मामले में आठवें स्थान पर थी.

  • Share this:
नई दिल्ली. झारखंड (Jharkhand) का झरिया देश का सबसे प्रदूषित शहर (Polluted city) बना हुआ है, वहीं दिल्ली (Delhi) ने हवा में प्रदूषण (Pollution) के स्तर को कम करने में मामूली सुधार किया है. यह जानकारी मंगलवार को ग्रीनपीस इंडिया (Greenpeace India) द्वारा जारी रिपोर्ट में दी गई.

इस वर्ष की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली (Delhi) भारत का दसवां सबसे प्रदूषित शहर है. एक साल पहले राजधानी (Capital) इस मामले में आठवें स्थान पर थी.

झरिया में 10 पार्टिकुलेट मैटर सुरक्षित सीमा से 6 गुना ज्यादा
झरिया देश के सबसे बड़े कोयला स्रोतों में से एक है. रिपोर्ट के अनुसार झरिया (Jharia) में पीएम 10 (PM 10) पार्टिकुलेट मैटर का औसत सालाना स्तर 2018 में 322 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर था जो 0-60 की सुरक्षित सीमा से छह गुना से अधिक है.

रिपोर्ट के मुताबिक, झारखंड (Jharkhand) राज्य का ही धनबाद (Dhanbad), भारत का दूसरा सबसे अधिक प्रदूषित शहर है, जिसे उसके कोयला भंडार (Coal reserves) और उद्योगों के लिए जाना जाता है.

मिजोरम का लुंगलेई शहर देश में सबसे कम प्रदूषित
देश भर के 287 शहरों से पीएम 10 (PM 10) डेटा के विश्लेषण के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई है. 2017 में दिल्ली (Delhi) में पीएम 10 का औसत वार्षिक स्तर 240 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर था जो 2018 में कम होकर 225 के स्तर पर आ गया.रिपोर्ट के अनुसार, मिजोरम का लुंगलेई (Lunglei) सबसे कम प्रदूषित शहर (Least polluted city) है और इसके बाद मेघालय का डौकी शहर है. शीर्ष 10 प्रदूषित शहरों में से छह उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हैं जिनमें नोएडा (Noida), गाजियाबाद, बरेली, इलाहाबाद, मुरादाबाद और फिरोजाबाद हैं.

यह भी पढ़ें: मस्जिदों में अजान के लिए लाउडस्पीकर लगाने की इजाजत देने से HC का इनकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 21, 2020, 11:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर