उपचुनाव: जींद और रामगढ़ सीट बनीं नाक का सवाल, नतीजों पर सबकी नजरें

उपचुनाव: जींद और रामगढ़ सीट बनीं नाक का सवाल, नतीजों पर सबकी नजरें
जींद सीट का उप चुनाव काफी हाई प्रोफाइल है. (PTI Photo)

दोनों सीटों पर 28 जनवरी को मतदान हुआ था. जींद में 75.77 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. वहीं राजस्‍थान की रामगढ़ सीट पर 80 प्रतिशत वोट डाले गए थे.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
दो विधानसभा सीटों पर उपचुनावों के नतीजों का ऐलान गुरुवार को किया जाएगा. हरियाणा की जींद और राजस्‍थान की रामगढ़ सीट पर सोमवार को उपचुनाव हुआ था. मतों की गिनती के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी. मतगणना के लिए प्रत्येक टेबल पर एक काउंटिंग सुपरवाईजर, एक सहायक काउंटिंग सुपरवाईजर तथा एक माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति की गई है.

दोनों सीटों पर 28 जनवरी को मतदान हुआ था. जींद में 75.77 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. वहीं राजस्‍थान की रामगढ़ सीट पर 80 प्रतिशत वोट डाले गए थे.

जींद सीट का उपचुनाव काफी हाई प्रोफाइल है. यहां पर कांग्रेस ने अपने मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस और राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा के अलावा यह उपचुनाव इनेलो और जननायक जनता पार्टी (जजपा) के लिए भी अहम माना जा रहा है. जजपा का गठन इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) से टूट कर अलग हुए एक धड़े से हुआ है.



इनेलो विधायक हरि चंद मिड्ढा की मृत्यु के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी. उनके पुत्र कृष्ण मिड्ढा हाल ही में भाजपा में शामिल हो गए और वह भगवा पार्टी के टिकट पर यह उपचुनाव लड़ रहे हैं. इनेलो ने उमेद सिंह रेढू को अपने उम्मीदवार के तौर पर उतारा है. जजपा ने सांसद दुष्यंत चौटाला के भाई दिग्विजय चौटाला को अपना उम्मीदवार बनाया है. इस उपचुनाव में दो महिला उम्मीदवारों सहित कुल 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.



वहीं, सात दिसम्बर को राजस्थान विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पूर्व रामगढ़ विधानसभा सीट से बसपा प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह का निधन हो जाने के कारण वहां चुनाव स्थगित कर दिया गया था. यहां पर दो महिलाओं सहित 20 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है.

बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री नटवर सिंह के पुत्र जगत सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि सत्ताधारी कांग्रेस ने अलवर की पूर्व जिला प्रमुख साफिया जुबेर खान को और भाजपा ने पूर्व प्रधान सुखवंत सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है. रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 2.35 लाख मतदाता हैं जिनमें से 1.10 लाख महिला मतदाता हैं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: January 31, 2019, 4:14 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading