जम्मू-कश्मीर से 370 खत्म करना बड़ी उपलब्धि, PoK वापस लेना हमारा अगला एजेंडा: जितेंद्र सिंह

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने कहा है कि अनुच्छेद 370 (Article 370) को समाप्त करने के बाद हमारा अगला एजेंडा पाकिस्तान (Pakistan) के कब्जे वाले कश्मीर (Pakistan Occupied Kashmir) को भारत का अभिन्न हिस्सा बनाना है.

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 7:35 AM IST
जम्मू-कश्मीर से 370 खत्म करना बड़ी उपलब्धि, PoK वापस लेना हमारा अगला एजेंडा: जितेंद्र सिंह
पीएम नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह की फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 7:35 AM IST
जम्मू. नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने कहा है कि अनुच्छेद 370 (Article 370) को समाप्त करने के बाद हमारा अगला एजेंडा पाकिस्तान (Pakistan) के कब्जे वाले कश्मीर (Pakistan Occupied Kashmir) को भारत का अभिन्न हिस्सा बनाना है. जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिनों की सबसे बड़ी उपलब्धि में जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करना है. उन्होंने देश विरोधी काम करने वाले लोगों और ताकतों को चेतावनी देते हुए कहा कि, 'यह मानसिकता है कि आप कुछ भी करके बच निकलेंगे. अब आप बच कर निकल नहीं पाएंगे, राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के लिए आपको कीमत चुकानी होगी.'

पीवी नरसिंह राव के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने पारित किया था संकल्प
ऊधमपुर-कठुआ लोकसभा सीट से सांसद जितेंद्र सिंह ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के विषय पर कहा कि, ‘यह केवल मेरी या मेरी पार्टी की प्रतिबद्धता नहीं है बल्कि यह 1994 में पीवी नरसिंह राव के नेतृत्व वाली तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा संसद से सर्वसम्मति से पारित कराया गया संकल्प है. यह एक स्वीकार्य रुख है.’


Loading...

अनुच्छेद 370 हटाने पर भारत के अनुकूल है पूरी दुनिया का रुख
अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त करने पर पाकिस्तान की ओर से शुरू किये गए दुष्प्रचार अभियान पर सिंह ने कहा कि पूरी दुनिया का रुख भारत के अनुकूल है. उन्होंने कहा, कुछ देश जो भारत के रुख से सहमत नहीं थे, अब वे हमारे रुख से सहमत हैं. सिंह ने कहा कि कश्मीर में आम आदमी भारत सरकार से मिलने वाले लाभों को लेकर खुश है.

कश्मीर में कर्फ्यू नहीं, केवल कुछ पाबंदियां लगी हुई हैं
केंद्रीय मंत्री ने अपनी बात के समर्थन में कहा कि, कश्मीर न तो बंद है और ना ही कर्फ्यू के साए में है, बल्कि वहां केवल कुछ पाबंदियां लगी हुई हैं. सिंह ने देश विरोधी लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि उन्हें अपनी उस मानसिकता को बदलना पड़ेगा कि वे कुछ भी करके आसानी से बच निकलेंगे. आतंकियों द्वारा आम लोगों की हत्या किए जाने के बारे में उन्होंने कहा कि इसमें पाकिस्तान का हाथ है. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “हमें, कश्मीर कर्फ्यू के साए में है और पूरी तरह से बंद है, जैसे बयानों की निंदा करने की जरूरत है. कश्मीर बंद नहीं है. वहां कर्फ्यू नहीं है. अगर कर्फ्यू होता तो लोगों को बाहर निकलने के लिए ‘कर्फ्यू पास’ की जरूरत होती.” उन्होंने कहा कि कश्मीर में धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं.

इंटरनेट पर रोक हटाने को इच्छुक है सरकार
इंटरनेट सेवा बंद रखने के बारे में मोदी के मंत्री ने कहा कि, 'हम इंटरनेट सेवा को जल्द से जल्द बहाल करना चाहते हैं. इसके लिए प्रयोग के तौर एक कोशिश की गई थी लेकिन सोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो डाले गए, इसलिए फैसले की फिर से समीक्षा करनी पड़ी.' जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार इन पाबंदियों को खत्म करने और इंटरनेट पर रोक हटाने को इच्छुक है.

(भाषा के इनपुट के साथ) 

ये भी पढ़ें -

Apple iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max की ये होंगी भारत में कीमतें, इस दिन से देश में शुरू होगी बिक्री

एप्पल ने iPhone 11, iPhone 11 Pro and iPhone 11 Pro Max किया लॉन्च, जानें विशेषताएं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 6:08 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...