लाइव टीवी

परमात्मा को यही मंजूर था कि मोदी जैसे किसी महापुरुष के हाथों हटे अनुच्छेद 370: जितेंद्र सिंह

News18Hindi
Updated: January 18, 2020, 7:08 PM IST
परमात्मा को यही मंजूर था कि मोदी जैसे किसी महापुरुष के हाथों हटे अनुच्छेद 370: जितेंद्र सिंह
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने अनुच्छेद 370 के बारे में अपनी बात रखी है (फाइल फोटो)

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से पिछले साल 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 (Article 370) और अनुच्छेद 35A (Article 35A) को हटा दिया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2020, 7:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Union Minister Jitendra Singh) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) को खत्म किए जाने पर कहा, "शायद हमें इसलिए इतना इंतजार करना पड़ा कि परमात्मा को भी यही मंजूर था कि मोदी जी जैसा कोई महापुरुष धरती पर उतरे और ये पुण्य कार्य उनके हाथों से हो."

बता दें कि जम्मू-कश्मीर से पिछले साल 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35A को हटा दिया गया था. कहा गया था कि इनके हटने से जम्मू-कश्मीर को केंद्र सरकार (Central Government) की कई सारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा. लेकिन इनके हटाए जाने से पहले ही जम्मू-कश्मीर के कई प्रमुख नेताओं को नजरबंद कर दिया गया था या हिरासत में ले लिया गया था. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में टेलीफोन और इंटरनेट सेवाओं (Internet Services) पर भी बैन लगा दिया गया था. तबसे 6 महीने से ज्यादा का समय हो चुका है लेकिन जम्मू-कश्मीर में अब भी इंटरनेट सेवा बहाल नहीं हो सकी है.

10 जनवरी को जम्मू संभाग के पांच जिलों में शुरू की गई थी 2G मोबाइल सेवा
शनिवार को जम्मू-कश्मीर प्रशासन के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि इन सेवाओं को जल्ह ही बहाल किया जाएगा. अधिकारी ने बताया, प्रीपेड माोबाइल पर कॉल करने और SMS करने की सेवा बहाल की जा रही है.

वहीं केंद्रशासित प्रदेश प्रशासन ने 10 जनवरी को जारी सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के निर्देशों का अनुपालन करते हुए मंगलवार शाम जम्मू संभाग (Jammu division) के पांच जिलों में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं और पोस्टपेड कनेक्शन बहाल करने का आदेश दिया था. साथ ही, जम्मू और कश्मीर संभागों में अस्पतालों, बैंकों और होटलों जैसी आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले संस्थानों में ब्रॉडबैंड सेवाएं बहाल की गई हैं.

पीएम मोदी के आदेश के बाद कश्मीर पहुंचा मंत्रियों का दल
तीन केंद्रीय मंत्री शनिवार को श्रीनगर पहुंचे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अगले छह दिन में जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) में तीन दर्जन मंत्री बैठक करेंगे. अर्जुन मेघवाल, अश्विनी चौबे और जितेंद्र सिंह को ले जा रहे विमान का मार्ग यहां बदल दिया गया जिसके बाद वे श्रीनगर हवाई अड्डे पहुंचे. अभी यह साफ नहीं है कि मंत्रियों का दल वहां रहेगा या दिल्ली लौट आएगा. मंत्रियों के पहले दल को यहां मंगलवार को आना था. पीएम मोदी ने मंत्रियों को जम्मू-कश्मीर के शहरी इलाकों में ही नहीं बल्कि घाटी के गांवों में भी लोगों के बीच विकास के संदेश फैलाने की बात कही थी.यह भी पढ़ें: विमान का मार्ग बदलने के बाद तीन केंद्रीय मंत्री जम्मू पहुंचे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 6:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर