केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह बोले- चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बना भारत

केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने कहा कि भारत चंद्रमा (Moon) के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बन गया है.

News18Hindi
Updated: September 8, 2019, 8:53 PM IST
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह बोले- चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बना भारत
जितेंद्र सिंह ने कहा, चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बना भारत
News18Hindi
Updated: September 8, 2019, 8:53 PM IST
नई दिल्ली. केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह  (Jitendra Singh) ने कहा कि भारत चंद्रमा (Moon) के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बन गया है. उन्होंने इसरो की टीम को बधाई दी है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आशा है कि हम जल्द ही चंद्रयान-2 (Chandrayaan 2) के लैंडर विक्रम से संपर्क कर सकेंगे. दरअसल, इसरो (ISRO) के चीफ ने रविवार को बताया है कि चंद्रमा की सतह पर विक्रम लैंडर के लोकेशन का पता चल गया है. चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने लैंडर की एक थर्मल तस्वीर भेजी है.'

इसरो चीफ के. सिवन ने News18 को बताया कि चंद्रमा की सतह पर विक्रम लैंडर के सटीक लोकेशन का पता चल गया है. हालांकि फिलहाल उससे संपर्क स्थापित नहीं हो पाया है. उन्होंने कहा कि चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने लैंडर की एक थर्मल तस्वीर भी भेजी है.



चंद्रमा की सतह से 2.1 किमी पहले टूटा था संपर्क
Loading...

बता दें कि चंद्रमा की सतह से 2.1 किलोमीटर पहले ही चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का संपर्क नासा से टूट गया था. हालांकि, सिवन ने यह स्पष्ट किया है कि लैंडर विक्रम से संपर्क स्थापित नहीं हो सका है. इसकी कोशिशें लगातार जारी हैं. News18 से  बात करते हुए सिवन ने कहा कि तस्वीरों के जरिए Vikram Lander का पता लगा लिया गया है.

शुक्रवार-शनिवार की रात होना था लैंड
चंद्रयान 2 के लैंडर Vikram को 6-7 सितंबर की दरम्यानी रात चांद की सतह (Lunar Surface) पर लैंड होना था, हालांकि चांद की सतह से कुछ ही दूरी पर उसका इसरो के स्टेशन से संपर्क टूट गया. इसरो चीफ के. सिवन ने तब इसकी जानकारी देते हुए कहा था कि चंद्रयान 2 के 'विक्रम' लैंडर से संचार को शनिवार की तड़के लूनर सर्फेस पर पहुंचने से 2.1 किलोमीटर पहले संपर्क टूट गया और डेटा का विश्लेषण किया जा रहा है.'

मिशन मून: बड़े काम का है चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर, 7 साल तक देता रहेगा डेटा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 6:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...