HC का निर्देश, सोशल मीडिया प्लेटफॉम से हटे बांदीपोरा रेप पीड़ित की तस्वीर

कोर्ट ने 15 मई को एमिकस क्यूरी फराह बशीर से रेप पीड़िता की पहचान उजागर करने वाले प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्रकाशनों पर एक रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा था.

News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 11:42 PM IST
HC का निर्देश, सोशल मीडिया प्लेटफॉम से हटे बांदीपोरा रेप पीड़ित की तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 11:42 PM IST
जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट ने शुक्रवार को यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर को अपने प्लेटफॉर्म्स से उन सभी पोस्ट को हटाने के निर्देश दिए, जिनमें बांदीपोरा जिले में रेप पीड़िता तीन वर्षीय बच्ची की पहचान का खुलासा होता है. चीफ जस्टिस गीता मित्तल और जस्टिस ताशी राबस्टन की बेंच ने कश्मीर घाटी के पांच न्यूजपेपर्स को भी पीड़िता की पहचान उजागर करने के लिए नोटिस भेजा है.

बेंच ने कहा, "हमने बांदीपोरा जिले में 8 मई 2019 की घटना में यौन हिंसा की शिकार महिला की पहचान और नाम का खुलासा करने वाली सभी सामग्रियों, पोस्ट्स अथवा पब्लिकेशन्स को हटाने के लिए यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर को निर्देश दिया है और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि इस तरह की सामग्री उनके चेनलों पर अपलोड न हो."



कोर्ट ने यह निर्देश तब दिया जब एमिकस क्यूरी फराह बशीर ने यूट्यूब पर पीड़िता की तस्वीर के स्क्रीनशॉट्स और ट्विटर तथा फेसबुक पर इनके प्रसारित होने की जानकारी दी.

कोर्ट ने 15 मई को एमिकस क्यूरी फराह बशीर से रेप पीड़िता की पहचान उजागर करने वाले प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्रकाशनों पर एक रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा था. अपनी रिपोर्ट में बशीर ने पांच पब्लिकेशंस के नाम बताए जिन्होंने पीड़िता का पहचान उजागर की थी.

कोर्ट ने कहा, "पांचों न्यूजपेपर्स को नोटिस भी जारी किया जाएगा कि POCSO अधिनियम की धारा 23 के उल्लंघन के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाए." कोर्ट 28 मई को अखबारों के जवाब पर सुनवाई करेगी.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट ने बुधवार को बांदीपुरा में तीन साल की बच्ची के साथ 8 मई को हुए बलात्कार का संज्ञान लिया था.

कथित तौर पर पड़ोसी ने तीन साल की मासूम के साथ बलात्कार किया था. इस घटना के चलते व्यापक आक्रोश फैल गया और घटना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया. आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. घटना की त्वरित जांच के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया गया है.
Loading...

ये भी पढ़ें: घाटी में एक और नाबालिग से रेप, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार