कश्मीर: DGP की जल्द नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंची राज्य सरकार

जम्मू-कश्मीर में राज्य सरकार ने नए डीजीपी दिलबाग सिंह की नियुक्ति के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है.

News18Hindi
Updated: September 7, 2018, 11:34 AM IST
कश्मीर: DGP की जल्द नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंची राज्य सरकार
सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: September 7, 2018, 11:34 AM IST
जम्मू-कश्मीर में राज्य सरकार ने नए डीजीपी दिलबाग सिंह की तत्काल नियुक्ति के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. राज्य सरकार डीजीपी की नियुक्ति जल्द चाहती है. सुप्रीम कोर्ट इस मामले में अगले सप्ताह सुनवाई होनी तय हुई है.

बता दें जम्मू-कश्मीर के डीजीपी एस पी वैद्य का ट्रांसफर ट्रांसपोर्ट विभाग में कर दिया है. एस पी वैद्य अब ट्रांसपोर्ट कमिश्नर का पदभार संभालेंगे. उनकी जगह दिलबाग सिंह को नया डीजीपी नियुक्त किया गया है. दिलबाग सिंह 1987 के बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.

हालांकि सरकार ने जल्द नियुक्ति के लिए नियम में छूट मांगी है. नियम के मुताबिक राज्य सरकार डीजीपी के कैंडिडेट का एक लिस्ट यूपीएससी को भेजती है. यूपीएससी उस लिस्ट में से एक की नियुक्ति करता है. ये नियम सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में बनाया है. ऐसा नियम इसलिए बनाया गया है क्योंकि पहले राज्य सरकार अपनी मर्जी से डीजीपी नियुक्त कर देती थी.

जम्मू कश्मीर में दिक्कत ये है कि इस प्रक्रिया में काफी वक्त लग सकता है, जिससे वहां कानून व्यवस्था की दिक्कत हो सकती है। इसलिये राज्य सरकार चाहती है कि सुप्रीम कोर्ट उन्हें इस बार नियम में छूट दे दे और खुद सरकार को डीजीपी नियुक्त करने दिया जाये.

मीडिया में पहले ऐसी खबरें आ रही थी कि राज्यपाल सत्यपाल मलिक जम्मू-कश्मीर में हुए पुलिसकर्मियों के परिजनों के अपहरण के चलते एसपी वैद्य से नाराज चल रहे हैं. हालांकि इसके बाद न्यूज18 से हुई खास बातचीत में उन्होंने कहा था कि पुलिस से अनबन की खबरें महज अफवाह हैं और ट्रांसफर विभागों की सामान्य व्यवस्था का हिस्सा भर है.

बता दें गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के पुलिस प्रमुख एस. पी. वैद्य को देर रात उनके पद से हटा दिया गया. गृह विभाग के प्रधान सचिव द्वारा आदेश में कहा गया है, '1986 बैच के आईपीएस अधिकारी वैद्य का तबादला यातायात आयुक्त के पद पर किया गया है. 'आदेश में लिखा है, 'एक स्थायी व्यवस्था होने तक 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी और कारागार विभाग के प्रमुख दिलबाग सिंह इस पद का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे.'

इसे भी पढ़ें-
Loading...
कांग्रेस के पूर्व मंत्री का विवादित बयान- राम कदम की जीभ काटने वाले को दूंगा 5 लाख रुपये
कश्मीर: DGP एसपी वैद्य का तबादला, दिलबाग सिंह संभालेंगे कमान
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर