लाइव टीवी

राज्यसभा में फिर उठा JNU और जम्मू-कश्मीर का मुद्दा, विपक्ष ने किया हंगामा

News18Hindi
Updated: November 19, 2019, 1:21 PM IST
राज्यसभा में फिर उठा JNU और जम्मू-कश्मीर का मुद्दा, विपक्ष ने किया हंगामा
सभापति ने 2 बजे तक के लिए की सभा स्थगित

इन सदस्यों के अपनी बात कहने के लिए जोर देने पर सभापति ने कहा 'आप पूरे सदन में व्यवधान उत्पन्न करेंगे. यह ऐसे मुद्दे नहीं हैं कि सदन का कामकाज रोका जाए.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2019, 1:21 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि को लेकर शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. विरोध प्रदर्शन कर रहे जेएनयू (JNU) के छात्रों पर पुलिस की कार्रवाई और जम्मू कश्मीर (Jammu-Kashmir) में लगातार पाबंदियों को लेकर विभिन्न दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण मंगलवार को राज्यसभा की बैठक शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

विपक्ष उठाना चाहते थे J&K मुद्दा
सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू (M.Venkaiah Naidu) ने आवश्यक दस्तावेज पटल पर रखवाए. इसी बीच वाम, कांग्रेस और अन्य दलों के सदस्यों ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में फीस वृद्धि का विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर कल हुई पुलिस की कथित कार्रवाई और 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद से वहां लगातार जारी पाबंदियों का मुद्दा उठाने का प्रयास किया. नायडू ने कहा कि उन्हें सदस्यों के पास से तीन कार्य स्थगन नोटिस मिले हैं लेकिन उन्होंने वे तीनों नोटिस स्वीकार नहीं किये.

सभापति ने नही दी अनुमति

नोटिस अस्वीकार किए जाने की बात सुन कर वाम सदस्यों तथा कांग्रेस सदस्यों ने कुछ कहना चाहा, लेकिन उन्हें सभापति ने अनुमति नहीं दी. इन सदस्यों के अपनी बात कहने के लिए जोर देने पर सभापति ने कहा 'आप पूरे सदन में व्यवधान उत्पन्न करेंगे. यह ऐसे मुद्दे नहीं हैं कि सदन का कामकाज रोका जाए.' सदन में हंगामा देख नायडू ने सदस्यों को आगाह किया कि यह स्थिति जारी रहने पर उन्हें सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ेगी.

2 बजे तक करनी पड़ी बैठक स्थगित
उन्होंने शून्यकाल शुरू करने का ऐलान किया. लेकिन हंगामा थमते न देख उन्होंने 11 बज कर करीब दस मिनट पर ही बैठक दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी. इससे पहले, सभापति ने सदन को सूचित किया कि असंबद्ध सदस्य अमर सिंह ने स्वास्थ्य संबंधी कारणों का हवाला देते हुए उच्च सदन के वर्तमान सत्र से अवकाश का अनुरोध किया है. सदन की सहमति मिलने के बाद उन्होंने सिंह को अवकाश की मंजूरी दे दी.
Loading...

 

ये भी पढ़ें : राज्यसभा में मार्शल की वर्दी पर विपक्ष ने उठाए सवाल, नायडू बोले- होगी समीक्षा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 1:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...