अपना शहर चुनें

States

जानिए क्या है जो बाइडन और कमला हैरिस के शपथग्रहण का शेड्यूल, कहां देखें कार्यक्रम

जो बाइडन और कमला हैरिस. (ap images)
जो बाइडन और कमला हैरिस. (ap images)

डेमोक्रेट पार्टी (Democrats) के जो बाइडन (Joe Biden) अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे. उनके साथ भारतीय मूल की कमला हैरिस (Kamala Harris) 49वें उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगी. कमला हैरिस अमेरिका के लोकतांत्रिक इतिहास में पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 10:47 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. दुनिया का सबसे ताकतवर मुल्क कहे जाने वाले अमेरिका (USA) को जल्द अगले राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति मिलने वाले हैं. डेमोक्रेट पार्टी (Democrats) के जो बाइडन (Joe Biden) अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे. उनके साथ भारतीय मूल की कमला हैरिस (Kamala Harris) 49वें उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगी. कमला हैरिस अमेरिका के लोकतांत्रिक इतिहास में पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी.

ट्रंप समर्थकों द्वारा की गई हिंसा के मद्देनजर बेहद कड़े हैं सुरक्षा इंतजाम
हाल में डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों के उपद्रव के मद्देनजर शपथग्रहण कार्यक्रम के सुरक्षा इंतजाम और ज्यादा कड़े कर दिए गए हैं. इससे पहले खबर आई थी कि डोनाल्ड ट्रंप शपथग्रहण कार्यक्रम के दौरान नहीं मौजूद रहेंगे. 6 जनवरी को ट्रंप समर्थकों द्वारा की गई हिंसा में 5 लोगों की जान चली गई थी. इस हिंसा को लेकर ट्रंप की विश्व के कई देशों के नेताओं ने भी आलोचना की है.

बुधवार रात 10 बजे भारत में दिखेगा प्रसारण
भारत में शपथग्रहण के इस कार्यक्रम को कल यानी 20 जनवरी की रात 10 बजे देखा जा सकता है. कार्यक्रम की शुरुआत अमेरिका के राष्ट्रगान के साथ होगी. फिर देश की फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडन देश की जनता से बातचीत करेंगी. जो बाइडन को देश के चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स शपथ दिलाएंगे और इसके थोड़ी देर बाद कमला हैरिस को सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस सोनिया सोटोमेयर शपथ दिलाएंगी.



कहां देख सकते हैं ये कार्यक्रम
इस कार्यक्रम को अमेरिका के सभी टीवी नेटवर्क के जरिए देखा जा सकता है. इनमें सीएनएन, एमएसएनबीसी, एबीसी, सीबीएस, पीबीएस और एनबीसी शामिल हैं. इसके अलावा अमेजन प्राइम वीडियो, माइक्रो सॉफ्ट बिंग जैसे अन्य प्लेटफॉर्म पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग भी देखी जा सकती है. इसके अलावा इसे  bideninaugural.org/watch/ पर भी देखा जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज