Home /News /nation /

कोरोना, साझेदारी.. जानिए पीएम मोदी और बाइडेन के बीच हुई क्या बात

कोरोना, साझेदारी.. जानिए पीएम मोदी और बाइडेन के बीच हुई क्या बात

अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत के साथ अमेरिका के प्रगाढ़ संबंधों पर जोर दिया है. (तस्वीर- PMOIndia twitter)

अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत के साथ अमेरिका के प्रगाढ़ संबंधों पर जोर दिया है. (तस्वीर- PMOIndia twitter)

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा-'अपने दोस्त का वाइट हाउस में स्वागत करता हूं. मैंने पीएम मोदी से कहा कि हर रोज इस सीट पर एक भारतीय अमेरिकी बैठती है. कमला हैरिस की मां एक जानी मानी वैज्ञानिक थीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    वाशिंगटन. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) संग मुलाकात में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने US-भारत की बढ़ती प्रगाढ़ता का जिक्र किया है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्रो मोदी को अपना दोस्त बताया है. उन्होंने कहा-‘अपने दोस्त का वाइट हाउस में स्वागत करता हूं. मैंने पीएम मोदी से कहा कि हर रोज इस सीट पर एक भारतीय अमेरिकी बैठती है. कमला हैरिस की मां एक जानी मानी वैज्ञानिक थीं. भारत और अमेरिका विश्व की समस्याओं का हल निकाल सकते हैं. मैंने पहले ही कहा था भारत और अमेरिका सबसे ज्यादा करीबी देश होंगे.’

    भारत से अपने जुड़ाव पर बाइडेन ने कहा- जब मैं मुबई में चेंबुर में था तब भारत के प्रेस के लोगों ने मुझसे पूछा कि क्या मेरे रिश्तेदार इंडिया में हैं? मैंने कहा मुझे मालूम नहीं. मैं 29 साल का था जब मुझे किसी व्यक्ति ने खत लिखा तब उसमें कहा था मेरा नाम भी बाइडेन है. प्रेस ने बताया पांच लोग हैं जिनका नाम बाइडेन है. एक जार्ज बाइडेन थे जो कैप्टन थे.

    ‘भारत और अमेरिका के संबंधों को और मजबूत होना है’
    भारत अमेरिका के मजबूत संबंधों को लेकर बाइडेन बोले-भारत और अमेरिका के संबंधों को और मजबूत होना है. आज भारत और अमेरिका का नया अध्याय शुरू करेंगे. सबसे पहले कोरोना के खिलाफ लड़ेंगे. आज प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) और मै बात करेंगे कि किस तरह कोरोना महामारी को दूर किया जाए. हमारी जो आपस में पार्टनरशिप है हम चाहते हैं इसमें एक विविधता हो. यहां 4 मिलियन भारतीय मूल के लोग है जो हमें और ज्यादा मजबूत बनाते हैं. अगले सप्ताह महात्मा गांधी जन्म शताब्दी मनाएंगे. उनके बताए हुए अहिंसा के पाठ को दोहराएंगे.

    क्या बोले पीएम मोदी
    वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- भारतीय डेलीगेशन का स्वागत करने के लिए मैं आपको बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं. 2014 में मुझे आपसे विस्तार से बात करने का मौका मिला. उस समय आपका भारत अमेरिका के संबंध मे जो विजन था वो बहुत प्रेरक था. राष्ट्रपति के रूप में इस विजन को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं, उसका में स्वागत करता हूं.

    Tags: Joe Biden, Narendra modi

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर