लाइव टीवी

नए भारत के लिए एक नया गीत

Advertorial
Updated: May 23, 2020, 8:06 PM IST
नए भारत के लिए एक नया गीत
इस गीत के प्रसारण से आई सारी धनराशि, कोविड -19 महामारी से प्रभावित लोगों की आर्थिक मदद के लिए बने PM Cares Fund फंड में जाएगी.

वन नेशन वन वॉइस आपके लिए लाया है, अलग-अलग भाषाओं के 200 गायकों का गाया एक अद्भुत और अनोखा गीत 'जयतु जयतु भारतम्, वसुधैव कुटुम्बकम्' .

  • Share this:
कोविड-19 महामारी ने हम सबकी ऐसी परीक्षा ली है, जिसके बारे में हमने कभी सोचा भी नहीं होगा. ये परीक्षा की एक ऐसी घड़ी है जिसका सामना इससे पहले हम सब में से किसी ने भी नहीं किया. स्वास्थ्य को लेकर भारत आजादी के बाद से अपनी सबसे बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है और ऐसे में हमें ज़रूरत है, एक ऐसी आवाज़, एक ऐसी ताकत की जो हम सबको जोड़े रख सके, इस कठिन वक्त से निकलने का हौसला दे सके. इंडियन सिंगर्स राइट्स एसोसिएशन (ISRA) औरमुख्य प्रायोजकों में से एक Asian Paints, दिन-रात राष्ट्र की सेवा कर रहे हैं और लोगों की जिंदगी बचा रहे, कोरोना योद्धाओं को समर्पित गीत "वन नेशन वन वॉइस" के लॉन्च के साथ, भारत को एक कलात्मक सफ़र पर लाया है, जो विविधता में मौजूद हमारी ताकत की झलक पेश करता है.

17 मई रविवार कोवन नेशन वन वॉयस एंथम के लॉन्च में, 14 अलग-अलग भाषाओं में 200 गायकों ने, अपनी दिल को छू लेने वाली आवाज़ में जयतु जयतु भारतम्, वसुधैव कुटुम्बकम् के ज़रिए एकता का सन्देश दिया.इससे भी ज़्यादा ताज्जुब की बात ये थी कि इस गायन के लिए सभी कलाकार किसी एक जगह इकट्ठा नहीं हुए बल्कि एक मंच पर इकट्ठा हुए, यानि सभी ने अलग -अलग जगहों से घर बैठे अपनी आवाज़ का जादू बिखेरा. वीडियो में दिखाई देने वाले कलाकारों की फ़ेहरिस्त में आशा भोंसले, अनूप जलोटा, अलका याग्निक, हरिहरन, कैलाश खेर, कविता कृष्णमूर्ति, कुमार सानू, महालक्ष्मीअय्यर, मानो, पंकज उधास, एसपी बालासुब्रमण्यम, शान, सोनू निगम, सुदेश भोंसले, सुरेश वाडकर, शैलेंद्र सिंह, श्रीनिवास, तलत अज़ीज़, उदित नारायण, शंकर महादेवन और जसबीर जस्सी जैसे दिग्गज नाम शामिल हैं. इस गाने को टीवी, रेडियो, सोशल मीडिया, एप्लिकेशन, ओटीटी, वीओडी, आईएसपी, डीटीएच और सीआरबीटी सहित 100 प्लेटफार्मों पर रिलीज़ किया गया, जिसमें 100 से ज़्यादा सोशल, एम्पलीफिकेश और टेक्निकल प्लेटफॉर्म ने इसके लॉन्च को सपोर्ट किया. इस गीत के प्रसारण से आई सारी धनराशि, कोविड -19 महामारी से प्रभावित लोगों की आर्थिक मदद के लिए बने PM Cares Fund फंड में जाएगी. इस गीत की पहली झलक पाना चाहते हैं? तो नीचे दिए गए वन नेशन वन वॉयस परफॉर्मेंस को देखें.





Asian Paints का मानना है कि, सोनू निगम, श्री निवास और ISRA के मुख्यकार्यकारी अधिकारी (सीईओ) संजय टंडन वन के वन नेशन वन वॉइस का साथ देना उनका फ़र्ज़ था. Asian Paints के सीईओ और एमडी, अमित सिंघल का कहना है कि, "Asian Paints" हमेशा एक जिम्मेदार ब्रांड रहा है, जो अपने देश और लोगों की परवाह करता है. एक देश के रूप में हम जिस चुनौती का सामना कर रहे हैं, उसे देखते हुए आगे बढ़कर अपना योगदान देने और लोगों की मदद करने का ये सही समय है. हम गर्व महसूस करते हैं कि देश के 200 जाने-माने कलाकारों ने भी इसमें हमारा साथ दिया और घर बैठे अपनी आवाज़ के ज़रिए एकजुटता का सन्देश देने में हमारा साथ दिया. एक भारतीय ब्रांड होने के नाते, PM Cares Fund में अपना योगदान देकर हम अपने देशवासियों की मदद करने में गर्व महसूस कर रहे हैं.



वन नेशन वन वॉइस, सिर्फ एक गाना नहीं है बल्कि एक मूवमेंट है, एक ज़रिया है, जो लोगों की वर्तमान भावनाओं को दर्शाता है. हमें पूरा भरोसा है कि यह हमारे देश को पहले से ज़्यादा मज़बूती के साथ इस संकट से बाहर आने के लिए प्रेरित करेगा और साथ लाएगा. ऐसा नहीं है कि जरूरत के वक़्त Asian Paints हरसंभव मदद करने की कोशिश कोई पहली बार कर रहा हो, क्योंकि कंपनी पहले ही 35 करोड़ रुपये, PM Cares Fund और राज्यों के सीएम फंड में दान कर चुकी है. आखिर यही वो ज़िम्मेदारियां और नैतिक कर्तव्य हैं, जिन्हें निभाना हमें देश की सबसे बड़ी पेंट कंपनी बनाता है, और दर्शाते हैं कि हमें अपने लोगों की चिंता है. हालांकि, वन नेशन वन वॉयस को साकार कर पाना इतना आसान भी नहीं था, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए इतने बड़े प्रोजेक्ट को पूरा करने के साथ कई तरह की चुनौतियां थी. जैसे ज़्यादातर कलाकारों के पास अक्सर रिकॉर्डिंग के लिए ज़रूरी उपकरण नहीं होते थे. घर पर रिकॉर्ड किए गए उनके अलग-अलग हिस्सों को भी बारीकी से एक दूसरे से जोड़ना भी अपने आप में एक बड़ी चुनौती थी. लेकिन कहते हैं ना जहाँ चाह, वहाँ राह, यानि आप कुछ करने की ठान लें तो रास्ता निकल ही आता है.

हालांकि इन सब चुनौतियों के बाद भी ये कलाकार अपने घरों से हम तक भारतीय संस्कृति और समाज के उन मूल्यों को पंहुचा सके, जो हमें वसुधैव कुटुम्बकम् का पाठ यानि पूरी दुनिया एक परिवार है, का पाठ पढ़ाते हैं. उनकी संगीत की प्रतिभा और आवाज़ ने, वन नेशन वन वॉयस के ज़रिए दिए जा रहे संदेश के महत्व को बढ़ाकर उसमें जान फूंकने का काम किया है. ऐसे समय में जब हम सबका भविष्य एक एक व्यक्ति पर निर्भर है, ये सही मायने में हमें जीने का मूल्य सिखाता है.

ब्रांडेड कंटेट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 5:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading