होम /न्यूज /राष्ट्र /INLD की रैली पर बोले JP नड्डा: ‘विपक्षी दल भ्रष्ट और वंशवादी, कांग्रेस भाई-बहन की पार्टी'

INLD की रैली पर बोले JP नड्डा: ‘विपक्षी दल भ्रष्ट और वंशवादी, कांग्रेस भाई-बहन की पार्टी'

BJP का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस और वाम दल सहित अन्य विपक्षी दलों के एकजुट होने के बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आह्वान के बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने निशाना साधा है. (File Photo)

BJP का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस और वाम दल सहित अन्य विपक्षी दलों के एकजुट होने के बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आह्वान के बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने निशाना साधा है. (File Photo)

JP Nadda: भारतीय जनता पार्टी (BJP) का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस और वाम दल सहित अन्य विपक्षी दलों के एकजुट होने के बि ...अधिक पढ़ें

कोट्टायम/ केरल. भारतीय जनता पार्टी (BJP) का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस और वाम दल सहित अन्य विपक्षी दलों के एकजुट होने के बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आह्वान के बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने निशाना साधा है. उन्होंने आरोप लगाया कि वे सभी ‘भ्रष्ट’ और ‘परिवारवादी दल’ हैं. यहां भाजपा जिला कार्यालय के उद्घाटन में नड्डा ने कहा कि विपक्षी दल राज्य स्तरीय या क्षेत्रीय दल हैं तथा उनमें से ज्यादातार परिवारवादी दल हैं.

उन्होंने कहा- ‘आज हरियाणा में विपक्षी नेताओं की एक रैली में वे सभी देवीलाल की जयंती मनाने के लिए एकत्र हुए. उनके लिए दो चीजें समान हैं. एक तो यह कि वे सभी परिवारवादी दल हैं और दूसरा यह कि वे सभी आकंठ भ्रष्टाचार में डूबे हुए हैं. उनमें से कुछ जमानत पर हैं और अन्य नेता मामलों में आरोपी हैं.’ जेपी नड्डा ने कहा इसलिए आप देख सकते हैं कि भाजपा किन चुनौतियों का सामना कर रही है. भाजपा विरोधी एक संयुक्त मोर्चा बनाने की दिशा में कुमार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, राकांपा प्रमुख शरद पवार और अन्य प्रमुख विपक्षी नेताओं ने एक नए गठबंधन का आह्वान किया, जिसमें 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस को भी रखा गया है.

कांग्रेस अब राष्ट्रीय पार्टी नहीं भाई-बहन की पार्टी
इस बीच आज शाम दिल्ली में कुमार और राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात की. नड्डा ने कहा कि देश में भाजपा एकमात्र राष्ट्रीय पार्टी है. उन्होंने दावा किया कि हमारे अलावा कोई राष्ट्रीय पार्टी नहीं है. यहां तक कि कांग्रेस भी अब राष्ट्रीय पार्टी नहीं रह गई है. वह भाई-बहन की पार्टी ‘राजनीतिक दल‘ हो गई है.परिवारवादी या वंशवादी दलों का उदाहरण देते हुए नड्डा ने कहा- ‘जम्मू कश्मीर में पीडीपी और नेशनल कांफ्रेंस है. पंजाब में बादल परिवार का शिरोमणि अकाली दल है. हरियाणा में चौटाला परिवार की पार्टी, उत्तर प्रदेश में मुलायम सिंह यादव एवं अखिलेश यादव के परिवार द्वारा नियंत्रित समाजवादी पार्टी है’

वंशवादी दलों में लोकतंत्र की गुंजाइश नहीं
उन्होंने कहा झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा है, जो एक वंशवादी दल है. पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस, ओडिशा में पटनायक परिवार का बीजू जनता दल, आंध्र प्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी, तेलंगाना में के. चंद्रशेखर राव परिवार की पार्टी है. ये सभी परिवार आधारित दल हैं. जहां लोकतंत्र के लिए कोई गुंजाइश नहीं है.

Tags: Jp nadda, Kerala News, Nitish kumar

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें