SC में फिजिकल हियरिंग की संभावनाएं तलाश रही 7 न्यायाधीशों की कमेटी

SC में फिजिकल हियरिंग की संभावनाएं तलाश रही 7 न्यायाधीशों की कमेटी
सुप्रीम कोर्ट में इस वक्त कोरोना की वजह से ऑनलाइन हियरिंग की जा रही है. (फाइल फोटो)

मख्य न्यायाधीश (CJI) अरविंद बोबडे (Sharad Arvind Bobde) कहा कि सात न्यायाधीशों की कमेटी ये समझने की कोशिश कर रही है कि फिजिकल हियरिंग करवा पाना मुमकिन है या नहीं. यह बात सीजेआई ने मौखिक तौर पर एक केस की सुनवाई के दौरान कही.

  • Share this:
नई दिल्ली. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (Chief Justice Of India) अरविंद बोबडे (Sharad Arvind Bobde) ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में 'फिजिकल हियरिंग' (Physical Hearing) की शुरुआत का मामला 7 न्यायाधीशों की कमेटी देख रही है. उन्होंने कहा कि सात न्यायाधीशों की कमेटी ये समझने की कोशिश कर रही है कि फिजिकल हियरिंग करवा पाना मुमकिन है या नहीं. यह बात सीजेआई ने मौखिक तौर पर एक केस की सुनवाई के दौरान कही. दरअसल वकीलों का कहना था कि अब कोर्ट की सुनवाई वीडियो कॉन्फरेंसिंग के बजाए कोर्ट रूम में होनी चाहिए.

ऑनलाइन सुनवाई में भी रचा इतिहास
7 न्यायाधीशों की इस कमेटी के हेड जस्टिस एनवी रमन हैं. गौरतलब है कि कोरोना महामारी के मद्दनेजर 24 मार्च के बाद देश में लॉकडाउन घोषित किया गया था. इसके बाद से देश के सभी न्यायालयों में फिजिकल हियरिंग भी बंद कर दी गई है. सुप्रीम कोर्ट में भी वीडियो कॉन्फरेंसिंग के जरिए ही सुनवाई की जा रही है. बीते महीने के अंत में खबर आई थी सुप्रीम कोर्ट ने ऑनलाइन सुनवाई में भी इतिहास रचा है. 22 जून को विभिन्न मीडिया संस्थानों में प्रकाशित खबरों के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने 57 दिनों के भीतर 7144 मामलों की सुनवाई की थी. जजों की कुल 618 बेंच ने 6,994 मामलों की सुनवाई कीं. इनमें पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई भी शामिल है.

12 लाख के करीब पहुंची कोरोना संक्रमितों की संख्या
भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या अनलॉक की प्रक्रिया के बाद बहुत तेजी के साथ बढ़ी है. अब तक देश में इस महामारी के कुल 1192915 के सामने आ चुके हैं. इनमें 753050 ठीक भी हो चुके हैं. इस वक्त देश में 411133 मरीजों का इलाज चल रहा है. देश में महामारी की वजह से 28732 लोग जान गंवा चुके हैं. गौरतलब है कि अनलॉक की प्रक्रिया के बाद देश में संक्रमितों की संख्या में तेज इजाफा हुआ है. ऐसे में सुप्रीम कोर्ट के जजों की कमेटी के सामने भी चैलेंज होगा कि फिजिकल हियरिंग की शुरुआत कैसे की जाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading