• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त हुईं जस्टिस इंदिरा बनर्जी, SC में पहली बार एक साथ होंगी तीन महिला जज

सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त हुईं जस्टिस इंदिरा बनर्जी, SC में पहली बार एक साथ होंगी तीन महिला जज

सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट

शुक्रवार को जारी एक अधिसूचना के मुताबिक, भारत के संविधान के अनुच्छेद 124 की धारा (2) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल कर भारत के राष्ट्रपति ने इंदिरा बनर्जी को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया

  • Share this:
    मद्रास हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस इंदिरा बनर्जी को भारत के सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में नियुक्त किया गया है. फातिमा बीवी, सुजाता वी. मनोहर, रुमा पाल, ज्ञान सुधा मिश्रा, रंजना प्रकाश देसाई, आर बनुमती और इंदु मल्होत्रा के बाद शीर्ष अदालत को आठवीं महिला जज मिली है.

    शुक्रवार को जारी एक अधिसूचना के मुताबिक, भारत के संविधान के अनुच्छेद 124 की धारा (2) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल कर भारत के राष्ट्रपति ने इंदिरा बनर्जी को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया. जस्टिस इंदिरा बनर्जी को 5 अप्रैल 2017 को मद्रास हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया था. उन्होंने जस्टिस किशन कौल की जगह ली थी, जिन्हें सर्वोच्च न्यायालय भेजा गया था.

    न्यायमूर्ति कांता कुमारी भटनागर के बाद इंदिरा बनर्जी दूसरी महिला जज हैं जिनकी नियुक्ति मद्रास हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस के रूप में हुई थी. शीर्ष अदालत को 1989 में पहली महिला न्यायाधीश मिली थी. लेकिन यह पहली बार है जब सर्वोच्च न्यायालय में तीन महिला जज (न्यायमूर्ति आर भानुमती, न्यायमूर्ति इंदू मल्होत्रा और न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी) होंगी.

    न्यायमूर्ति इंदु मल्होत्रा की तरह, न्यायमूर्ति बनर्जी ने भी अस्सी के दशक के मध्य में एक वकील के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी. कोलकाता के प्रेसीडेंसी कॉलेज के पूर्व छात्रा इंदिरा बनर्जी को 2002 में हाई कोर्ट का जज नियुक्त किया गया था और पिछले साल ही उनकी नियुक्ति मद्रास हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में हुई थी.

    इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट को जज के रूप में नियुक्त हुए ओडिशा के चीफ जस्टिस विनीत सरन ने 1980 में इलाहाबाद हाई कोर्ट में वकील के रूप में शुरुआत की थी और 2002 में उन्हें इलाहाबाद हाईकोर्ट का जज नियुक्त कर दिया गया. जिसके बाद फरवरी 2016 को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने जस्टिस विनीत सरन को ओडिशा हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज