लाइव टीवी

उड़ीसा के कानून मंत्री का दावा- राज्य में महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए खुलेंगे 45 फास्ट ट्रैक कोर्ट

News18Hindi
Updated: December 11, 2019, 6:11 AM IST
उड़ीसा के कानून मंत्री का दावा- राज्य में महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए खुलेंगे 45 फास्ट ट्रैक कोर्ट
उड़ीसा के कानून मंत्री ने राज्य में 45 फास्ट ट्रैक कोर्ट खोलने की घोषणा की है. (प्रतीकात्मक फोटो)

हैदराबाद (Hyderabad) में एक महिला वेटनरी डॉक्टर (Veterinary Doctor) के साथ रेप (Rape) औप उसे जलाने की घटना के बाद से रेपिस्टों को जल्द फांसी पर चढ़ाने की मांग हो रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2019, 6:11 AM IST
  • Share this:
भुवनेश्वर. देश भर में महिलाओं के प्रति हो रहे अत्याचार से बाद से रेप के मामले में जल्द सुनवाई कर महिलाओं को न्याय देने की मांग उठ रही है. इसी मांग को देखते हुए उड़ीसा के कानून मंत्री प्रताप जेना ने राज्य मं 45 फास्टट्रैक कोर्ट खोलने की घोषणा की है. जेना ने बताया कि इसमें से 21 कोर्ट महिलाओं के साथ होने वाले अपराध के मामलों की सुनवाई करेंगे.

वहीं 24 अन्य कोर्ट पोक्सो के अतंर्गत सुनवाई करेंगे. बता दें कि हैदराबाग में एक महिला वेटनरी डॉक्टर के साथ रेप औप उसे जलाने की घटना के सामने आने के बाद से इस तरह की घटनाएं लगातार देश भर से सामने आती हैं.



कभी यूपी तो कभी बिहार और कभी दिल्ली में दिल दहलाने वाली घटनाएं सामने आई हैं, जसके बाद से देश की न्याय प्रक्रिया पर सवाल उठने लगे हैं. इसके बाद हैदराबाद में रेप के आरोपियों का पुलिस द्वारा एनकाउंटर किरने के बाद से कोर्ट और न्याय प्रक्रिया की मंद चाल से सबसे असंतुष्टि जताई था.देश भर में कानून के जानकारों ने मांग की थी कि रेप के मामलों में सुनवाई कर जल्द से जल्द सजा दिलाने के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाने की मांग हुई थी. इसके बाद उड़ीसा के कानून मंत्री ने राज्य में 45 फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाने की घोषणा की है. कानून मंत्री तो अब लगता है कि महिलाओं को केस में जल्द सुनवाई क् बाज न्याय मिलना चाहिए. इसी दिशा में ओड़ीसी सरकारक ने कदम उठाया है.

 ये भी पढ़ेंसंसद में गैर हाजिरी की दर ज्यादा होने को अफसोस की बात: वेंकैया नायडू 2680003

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 5:45 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर