तेलंगाना में कालेश्वरम प्रोजेक्ट की हुई शुरुआत, होगा दुनिया का सबसे बड़ा पंप हाउस

पैकेज-8 दुनिया का सबसे बड़ा पम्प हाउस है और इसके मोटर भी दुनिया के सबसे बड़े मोटर हैं.

News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 1:30 PM IST
तेलंगाना में कालेश्वरम प्रोजेक्ट की हुई शुरुआत, होगा दुनिया का सबसे बड़ा पंप हाउस
पैकेज-8 एक भूजल पम्प हाउस है जो कालेश्वरम परियोजना की प्रमुख इकाई है.
News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 1:30 PM IST
MEIL (मेगा इंजिनीयरिंग एण्ड इन्फ्रास्ट्रकचर्स लिमिटेड) हैदराबाद (तेलंगाना सरकार) ने कालेश्वरम KLIP परियोजना के शुभारम्भ किया है. इस परियोजना का पैकेज-8 दुनिया का सबसे बड़ा पम्प हाउस है जो बनकर चालू होने के लिए तैयार है.

पैकेज-8 एक भूजल पम्प हाउस है जो कालेश्वरम परियोजना की प्रमुख इकाई है. यह विश्व की अनूठी सिंचाई परियोजना है. तेलंगाना सरकार की पहल पर यह परियोजना MEIL और BHEL के ज्वाइंट वेंचर के रूप में शुरू हुई है.

इस परियोजना की प्रमुख विशेषताएं हैं -

पैकेज-8 दुनिया का सबसे बड़ा पम्प हाउस है और इसके मोटर भी दुनिया के सबसे बड़े मोटर हैं. इसके साथ ही MEIL आधुनिक अभियांत्रिकी के चमत्कार KLIP पैकेज-8 पम्पिंग हाउस को मूर्त रूप दे रहा है.

इस पम्पिंग हाउस की बोरिंग 174 मीटर गहरी है जो अपने में एक और विश्व रेकार्ड है.  दुनिया के सबसे बड़े इस भूजल पम्पिंग हाउस में 139 मेगा वाट के पम्प और मोटरों ( फ्रांसिस टरबाइन पम्प) की सात इकाइयां लगी हैं.

भूमिगत पम्प हाउस का निर्माण, मोटर और पम्प लगाने के साथ स्थापना के अन्य कार्य लगभग पूरे हो चुके हैं. युद्ध स्तर पर कार्य करते हुए प्लांट के चार पांच मोटरों को चलाकर उनका प्राथमिक परीक्षण भी किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें:  Mission Paani: अब स्नो हारवेस्टिंग करेगी हिमाचल सरकार
First published: August 1, 2019, 12:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...