Home /News /nation /

kali film controversy leena manimekalai says i dont feel safe anywhere from threats crs

‘काली’ विवाद पर मणिमेकलाई को लगातार धमकियां, ब्रिटिश अखबार से बोलीं- भारत बना नफरत की मशीन

फिल्म काली को लीना मणिमेकलई ने डायरेक्ट किया है.  (फोटो साभारः Twiter @LeenaManimekali)

फिल्म काली को लीना मणिमेकलई ने डायरेक्ट किया है. (फोटो साभारः Twiter @LeenaManimekali)

Kali Poster Controversy: डाक्यूमेंट्री ‘‘काली’’ को लेकर विवाद के बीच फिल्मकार लीना मणिमेकलाई ने कहा कि वह ‘इस समय कहीं भी’ सुरक्षित महसूस नहीं कर रही हैं. ब्रिटिश अखबार ‘द गार्जियन’ को दिए साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि,, ‘‘ऐसा लगता है कि पूरा देश- जो अब सबसे बड़े लोकतंत्र से सबसे बड़ी नफरत की मशीन बन गया है. मुझे सेंसर करना चाहता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: अपनी डाक्यूमेंट्री ‘‘काली’’ को लेकर उत्पन्न विवाद के बीच फिल्मकार लीना मणिमेकलाई (Leena Manimekalai) ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह ‘इस समय कहीं भी’ सुरक्षित महसूस नहीं करती हैं. ‘‘काली’’ के पोस्टर में देवी को धूम्रपान करते और एलजीबीटीक्यू का झंडा पकड़े हुए दिखाए जाने के बाद फिल्मकार के खिलाफ कई जगहों पर मामला दर्ज किया गया है.

मणिमेकलाई ने ब्रिटिश अखबार ‘द गार्जियन’ को टैग करते हुए और अखबार को दिए साक्षात्कार को साझा करते हुए लिखा, ‘‘ऐसा लगता है कि पूरा देश- जो अब सबसे बड़े लोकतंत्र से सबसे बड़ी नफरत की मशीन बन गया है. मुझे सेंसर करना चाहता है. मैं इस समय कहीं भी सुरक्षित महसूस नहीं करती.’’

‘इंटरनेट पर मिली हत्या की धमकियां’

मणिमेकलाई ने कहा कि पिछले हफ्ते विवाद शुरू होने के बाद से उन्हें, उनके परिवार और सहयोगियों को 200,000 से अधिक ऑनलाइन अकाउंट से धमकियां मिली हैं. टोरंटो में रहने वालीं निर्देशक ने ऑनलाइन धमकियों को दक्षिणपंथी हिंदू समूहों द्वारा ‘‘बड़े पैमाने पर पीट-पीट कर हत्या की घटनाओं के’’ समान बताया.

उन्होंने कहा, ‘‘जिस राज्य तमिलनाडु से मेरा ताल्लुक है उसमें काली को अलग तरह की देवी के तौर पर माना जाता है. वह बकरी के खून में पका हुआ मांस खाती है, अरक पीती है, बीड़ी पीती है और जंगली नृत्य करती है…यही वह काली है जिसके स्वरूप को मैंने फिल्म के लिए अपनाया है.’’

मणिमेकलाई ने कहा, ‘‘मुझे अपनी संस्कृति, परंपराओं और ग्रंथों को कट्टरपंथी तत्वों से वापस लेने का पूरा अधिकार है. इन ट्रोल्स का धर्म या आस्था से कोई लेना-देना नहीं है.’’ मणिमेकलाई के खिलाफ दिल्ली और उत्तर प्रदेश में दो अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की गई. बुधवार को उनके खिलाफ भोपाल और रतलाम में दो और मामले दर्ज किए गए.

विवाद के बाद पुलिस मामलों का सामना करने वालीं मणिमेकलाई अकेले नहीं हैं. तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ देवी के बारे में अपनी टिप्पणियों से धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में भी प्राथमिकी दर्ज की गई है.

Tags: Hate Speech, Hindu

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर