लाइव टीवी
Elec-widget

महाराष्ट्र में भगत सिंह कोश्यारी की जगह कलराज मिश्र बन सकते हैं राज्यपाल: सूत्र

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 11:30 AM IST
महाराष्ट्र में भगत सिंह कोश्यारी की जगह कलराज मिश्र बन सकते हैं राज्यपाल: सूत्र
कलराज मिश्र (Kalraj Mishra) फिलहाल राजस्थान (Rajasthan) के राज्यपाल हैं.

महाराष्ट्र (Maharashtra) में चल रहे राजनीतिक उलटफेर के बीच केंद्र सरकार राज्य के राज्यपाल पद पर बड़ा फैसला कर सकती है. दावा किया जा रहा है कि राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) का तबादला किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 11:30 AM IST
  • Share this:
मुंबई. केंद्र की मोदी सरकार महाराष्ट्र (Maharashtra) के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat singh koshyari) का तबादला कर सकती है. महाराष्ट्र में बीते 90 घंटों के बीच हुए राजनीतिक उलटफेर के बीच सरकार का यह कदम महत्वपूर्ण माना जा रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कोश्यारी की जगह कलराज मिश्र (Kalraj Mishra) महाराष्ट्र के नए राज्यपाल हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र के राज्यपाल पद पर कलराज मिश्रा आसीन हो सकते हैं.

बता दें महाराष्ट्र में राजनीतिक उलटफेर के दौरान कांग्रेस (Congress) ने राज्यपाल पर सवाल उठाए. कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी (Manish tewari) ने दावा किया था कि सरकार के गठन के दौरान राज्यपाल कोश्यारी ने नियम और कायदों का पालन नहीं किया.

तिवारी ने कहा था, 'हम चाहते हैं कि सुप्रीम कोर्ट यह देखे कि अवैध रूप से यह सरकार कैसे बनी. गवर्नर को सरकार बनाने का दावा कब मिला और कब राष्ट्रपति शासन को हटाने के लिए नोटिस दिया गया था. इस घटना से गंभीर संवैधानिक सवाल उठ रहे हैं.'

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में महाराष्ट्र में सरकार गठन से जुड़ी एक याचिका पर सुनवाई के दौरान वकील कपिल सिब्बल (Kapil sibal) ने कहा भी कहा था, '22 नवंबर की रात को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना ने सरकार बनाने की बात कही. सभी ने कहा कि उद्धव ठाकरे सीएम होंगे, लेकिन सुबह 5 बजे ही फडणवीस सीएम बन गए. ऐसी कौन-सी इमरजेंसी थी कि सुबह सवा 5 बजे राष्ट्रपति शासन हटाया गया और शपथ दिला दी गई. इस इमरजेंसी का खुलासा होना चाहिए.'

फिलहाल राजस्थान के राज्यपाल हैं कलराज मिश्र
गौरतलब है कि कलराज मिश्र 2014 में बनी मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री थे. कलराज मिश्र 78 वर्ष के हैं और बीजेपी (BJP) के कद्दावर नेताओं में उनकी गिनती होती है. मोदी सरकार की पहली पारी में उन्हें सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया था. वह यूपी के देवरिया (Deoria) लोकसभा सीट से चुनाव जीते थे. कलराज मिश्र ने वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव (Lok sabha election 2019) में भाग नहीं लिया था.

इसी साल 22 जुलाई को कलराज मिश्र ने हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)के राज्यपाल पद की शपथ ली थी, हालांकि 40 दिन बाद ही पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय (Bandaru dattatreya) को यहां का राज्यपाल नियुक्त किया गया था. कलराज मिश्र फिलहाल राजस्थान (Rajasthan) के राज्यपाल हैं. उन्होंने 9  सितंबर को राज्य के राज्यपाल पद की शपथ ली.
Loading...

यह भी पढ़ें:  अजित पवार को सुप्रिया सुले ने लगाया गले, कहा- भाई और मेरे बीच कोई अनबन नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 10:39 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...