तमिलनाडु: कमला हैरिस की जीत के लिए उनके ननिहाल में हुआ भगवान शिव का अभिषेक

कमला हैरिस का ननिहाल तमिलनाडु में है. (फाइल फोटो)
कमला हैरिस का ननिहाल तमिलनाडु में है. (फाइल फोटो)

कमला हैरिस (Kamala Harris) की मां श्यामला गोपालन राज्य के थिरुवरुर स्थित थुलासेंद्रपुरम गांव की रहने वाली थीं. हालांकि खुद श्यामला ने भी गांव में बेहद कम समय गुजारा. लेकिन अब कमला हैरिस की जीत को लेकर गांव वाले बेहद उत्साहित हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 3, 2020, 5:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस (Kamala Harris) का ननिहाल तमिलनाडु में पड़ता है. उनकी मां श्यामला गोपालन राज्य के थिरुवरुर स्थित थुलासेंद्रपुरम गांव की रहने वाली थीं. हालांकि खुद श्यामला ने भी गांव में बेहद कम समय गुजारा. लेकिन अब कमला हैरिस की जीत को लेकर गांव वाले बेहद उत्साहित हैं. इसी क्रम में गांव में एक विशेष पूजा का आयोजन किया गया है.

भगवान शिव का अभिषेक
गांव में भगवान शिव के एक रूप अयनार देवता का मंदिर है. मंगलवार को इस गांव में लोगों ने मंदिर के पास इकट्ठा होकर विशेष पूजा का आयोजन किया. इस गांव में कई जगह पर कमला हैरिस को बधाइयां देते हुए पोस्टर भी लग हुए हैं. गांव के वी. सेंथिलकुमारन ने बताया- 'ये मंदिर कमला के परिवार का भी पैतृक मंदिर है. कुछ दिनों पहले ही सभी गांव वालों ने फैसला किया कि हम उनकी जीत की कामना के लिए विशेष पूजा का आयोजन करेंगे. मंगलवार को हमने पूजा और अभिषेक किया. हम सभी चाहते हैं कि कमला चुनाव जीतें.'

कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल रह चुकी हैं कमला
गौरतलब है कि कमला कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल रह चुकी हैं और वो पुलिस सुधार की बहुत बड़ी समर्थक हैं. डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति का चुनाव लड़ रहे बाइडन ने उन्हें, 'बहादुर योद्धा और अमेरिका के सबसे बेहतरीन नौकरशाहों में से एक' क़रार दिया.





नाना चेन्नई के ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते थे
कमला हैरिस के नाना चेन्नई के ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते थे. उनका नाम पीवी गोपालन था. वो भारतीय लोक सेवा में अधिकारी थे. उन्होंने ज़ाम्बिया में भी सरकार के लिए सेवाएं दी थीं. गोपालन की बड़ी बेटी श्यामला अमेरिका में पढ़ाई के लिए गई थीं. कमला उन्हीं श्यामला की बेटी हैं.

कमला की मां कैंसर की वैज्ञानिक थीं
कमला हैरिस की मां श्यामला कैंसर के क्षेत्र में वैज्ञानिक थीं. पिता डोनाल्ड हैरिस जमैकन थे. कमला का जन्म अमेरिका में हुआ. हालांकि बाद में माता-पिता में तलाक हो गया. परिवार में हमेशा भारतीय संस्कारों की प्रधानता रही. ये संस्कार कमला में भी गहरे तक आए. कमला आमतौर पर खुद के भारतीय मूल का होने के कारण गर्व करती हैं. उन्होंने इसे कभी छिपाने की कोशिश नहीं की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज