अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने PM मोदी को लगाया फोन, कोरोना वैक्सीन पर चर्चा

पीएम मोदी संग कमला हैरिस की बातचीत हुई है. (फाइल फोटो)

पीएम मोदी संग कमला हैरिस की बातचीत हुई है. (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट कर कमला हैरिस (Kamala Harris) के साथ बातचीत की जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि अमेरिका द्वारा ग्लोबल वैक्सीन शेयरिंग के तहत भारत को वैक्सीन सप्लाई किए जाने का हम स्वागत करते हैं. पीएम मोदी ने कोरोना काल में सहयोग के लिए अमेरिका शुक्रिया कहा है.

  • Share this:

नई दिल्ली. अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से डायरेक्टर कॉल के जरिए बातचीत की है. दोनों नेताओं के बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर चर्चा हुई. इसके अलावा बातचीत के दौरान कमला हैरिस ने दोनों देशों के मजबूत संबंधों का जिक्र किया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बातचीत कमला हैरिस की रिक्वेस्ट पर हुई है. भारतवंशी कमला हैरिस अमेरिकी इतिहास में उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला हैं.

बातचीत के दौरान अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने जो बाइडन प्रशासन द्वारा कोरोना वैक्सीन को लेकर किए जा रहे प्रयासों पर दिया है. इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने वैक्सीन आपूर्ति का विवरण जारी कर दिया है. विवरण के मुताबिक वैक्सीन की 60 लाख से ज्यादा डोज कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों का सामना कर रहे देशों को दी जाएगी. इसमें कनाडा, भारत, मैक्सिको और रिपब्लिक ऑफ कोरिया जैसे देश भी शामिल हैं. बाकी बची वैक्सीन कोवैक्स के तहत सभी देशों को दी जाएगी.

भारत-अमेरिका वैक्सीन सहयोग पर बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर कमला हैरिस के साथ बातचीत की जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि अमेरिका द्वारा ग्लोबल वैक्सीन शेयरिंग के तहत भारत को वैक्सीन सप्लाई किए जाने का हम स्वागत करते हैं. पीएम मोदी ने कोरोना काल में सहयोग के लिए अमेरिका शुक्रिया कहा है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि कमला हैरिस से बातचीत में भारत-अमेरिका वैक्सीन सहयोग पर भी चर्चा हुई. साथ ही कोरोना के बाद ग्लोबल हेल्थ और आर्थिक रिकवरी जैसे मुद्दों पर भी बातचीत हुई.
कमला हैरिस ने दिया था हरसंभव मदद का आश्वासन

करीब एक महीने पहले कमला हैरिस ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहे भारत की हरसंभव मदद का आश्वासन दिया था. हैरिस ने कहा था कि भारत ने महामारी की शुरुआत में हमारी मदद की थी, अब हम भारत की सहायता के लिए दृढ़ता के साथ खड़े हैं. कमला हैरिस ने कहा था कि भारत में कोविड-19 संक्रमणों और मौतों का उछाल दिल दहला देने वाली घटनाओं से कम नहीं है. आपमें से जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है, मैं अपनी गहरी संवेदनाएं भेजती हूं. जैसे ही स्थिति की सख्त प्रकृति सामने आई, हमारे प्रशासन ने कार्रवाई की.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज