लाइव टीवी

कन्नड़ है कर्नाटक की प्रमुख भाषा, हम इसको बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध- येडियुरप्पा

News18Hindi
Updated: September 16, 2019, 7:33 PM IST
कन्नड़ है कर्नाटक की प्रमुख भाषा, हम इसको बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध- येडियुरप्पा
PTI Photo

भारतीय जनता पार्टी की सरकार में मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा ने 'एक देश एक भाषा' की बहस पर ट्वीट किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 16, 2019, 7:33 PM IST
  • Share this:
हिन्दी दिवस के मौके पर 'एक देश एक भाषा' पर शुरू हुई बहस में अब कर्नाटक के मुख्यमंत्री भी कूद गए हैं. राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार में मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा ने इस संबंध में ट्वीट किया है.

उन्होंने कहा कि 'हमारे देश में सभी आधिकारिक भाषाएँ समान हैं. जहां तक कर्नाटक का संबंध है कन्नड़ प्रमुख भाषा है. हम कभी भी इसके महत्व से समझौता नहीं करेंगे और कन्नड़ और हमारे राज्य की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं.'

इससे पहले पूरे भारत (India) को एक साथ लाने के लिए हिंदी के उपलब्धि पर जोर देते हुए गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शनिवार को कहा था कि एक देश के लिए एक आम भाषा का होना बेहद जरूरी है. एक ऐसी भाषा, जो दुनियाभर में अपनी संस्कृति और अपनी पहचान का प्रतीक बन जाए.

14 सितंबर, हिंदी दिवस के अवसर पर 'एक राष्ट्र, एक भाषा' की पैरवी करते हुए अमित शाह ने कहा, 'भारत विभिन्न भाषाओं का देश है और हर भाषा का अपना महत्व है लेकिन एक आम भाषा का होना आवश्यक है जो देश की पहचान बने. आज, अगर कोई भाषा देश को एकजुट रख सकती है, तो वो व्यापक रूप से बोली जाने वाली हिंदी भाषा है.'




उन्होंने आगे लोगों से हिंदी भाषा का अधिक से अधिक प्रयोग करने की अपील की थी. शाह ने हिंदी भाषा का प्रयोग कर देश की एक भाषा के महात्मा गांधी और सरदार पटेल के सपने को पूरा करने में योगदान देने का अनुराध किया था.
Loading...

यह भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट के मंत्री ने योगी सरकार के इस आदेश को बताया था संविधान के खिलाफ!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 16, 2019, 7:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...