लाइव टीवी

पाकिस्तान को चोरी-छिपे मिसाइल लॉन्च के सामान भेज रहा था चीन! नेवी ने कांडला पोर्ट पर पकड़ा संदिग्ध जहाज़

News18Hindi
Updated: February 17, 2020, 12:23 PM IST
पाकिस्तान को चोरी-छिपे मिसाइल लॉन्च के सामान भेज रहा था चीन! नेवी ने कांडला पोर्ट पर पकड़ा संदिग्ध जहाज़
DRDO जल्द ही न्यूक्लियर साइंटिस्ट की एक टीम भी कांडला भेजेगी, ताकि इस मामले की तह तक पहुंचा जा सके. (फाइल फोटो)

शिप के मूवमेंट की मैपिंग करने वाली वेबसाइट marinetraffic.com के मुताबिक, 'दा क्वी योन' शिप चीन के जियांग्सू प्रांत से 17 जनवरी 2020 को रवाना हुआ थै. 3 फरवरी 2020 से इसकी लोकेशन कांडला बंदरगाह पर ही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2020, 12:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय कस्टम अधिकारियों ने गुजरात के कांडला बंदरगाह (Kandla Port) पर चीन के एक शिप को कब्जे में लिया है. ये जहाज चीन से कराची जा रहा था. इस पर हांगकांग का झंडा लगा हुआ था और पोर्ट कासिम (कराची) लिखा हुआ था. इस शिप के कार्गो में मिसाइल लॉन्च करने का सामान मिला है.

मामले के जानकार के मुताबिक, कराची के इस शिप को 3 फरवरी को पकड़ा गया. कांडला बंदरगाह पर डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) के अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं. DRDO जल्द ही न्यूक्लियर साइंटिस्ट की एक टीम भी यहां भेजेगा, ताकि इस मामले की तह तक पहुंचा जा सके.

बताया जा रहा है कि ये शिप चीन के जियांग्सू प्रांत (Jiangsu province) के यांग्त्से नदी से चला था. कांडला बंदरगाह पर इसे रोका गया. इस शिप की जानकारी राष्ट्रीय सुरक्षा के उच्च स्तरीय अधिकारियों और खुफिया एजेंसियों को भी दे दी गई है.


विदेश मंत्रालय ने इस शिप के बारे में जानकारी देने से मना कर दिया है. हालांकि, 'हिंदुस्तान टाइम्स' की रिपोर्ट के मुताबिक, इस शिप का नाम 'दा क्वी योन' है, जिस पर हांगकांग का झंडा लगा हुआ है. डीआरडीओ के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि न्यूक्लिर साइंटिस्ट की एक टीम सोमवार शाम तक कांडला पहुंचकर इस शिप की जांच करेगी. अगर ये टीम भी पहले टीम की जांच को सही करार देती है, तो कस्टम इस शिप को सीज़ कर देगा.



सभी लिस्टेड शिप के मूवमेंट की मैपिंग करने वाली वेबसाइट marinetraffic.com के मुताबिक, 'दा क्वी योन' शिप चीन के जियांग्सू प्रांत से 17 जनवरी 2020 को रवाना हुआ था. 3 फरवरी 2020 से इसकी लोकेशन कांडला बंदरगाह पर ही है. इस शिप का आकार 166.5x27.4 बताया जा रहा है और इसका वजन 28,341 टन है. बंदरगाह की जैटी-15 पर ये शिप खड़ा है, इसमें 22 क्रू मेंबर सवार बताए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:- 

पाकिस्तान का दावा 'लापता' है आतंकी मसूद अजहर, भारत ने कहा FTF को बता देंगे कहां छुपा है वो

पाकिस्तान: सब्जी के कंटेनर से निकलने लगी ज़हरीली गैस, कम से कम 6 लोगों की मौत, 15 अस्पताल में भर्ती

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 11:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर