#CourageInKargil: कारगिल विजय दिवस पर देश ने किया वीरों को नमन, वायुसेना ने दी खास सलामी

#CourageInKargil: कारगिल विजय दिवस पर देश ने किया वीरों को नमन, वायुसेना ने दी खास सलामी
आज देश मना रहा है कारगिल विजय दिवस.

#CourageInKargil: आज देश मना रहा है कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas). 1999 में भारत ने पाकिस्‍तान को जंग में दी थी करारी हार.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 26, 2020, 10:51 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. पाकिस्‍तान (Pakistan) के साथ हुई जंग के बाद भारत को कारगिल (Kargil) में मिली जीत की आज यानी 26 जुलाई को 21वीं वर्षगांठ है. कारगिल युद्ध (Kargil War) के दौरान भारतीय जवानों ने अपने प्राण न्‍योछावर करके भारत माता की रक्षा की थी और पाकिस्‍तान को पीछे खदेड़ दिया था. इस युद्ध में पाकिस्‍तान को मुंह की खानी पड़ी थी. आज कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) पर पूरे देश ने शहीद जवानों को याद कर उन्‍हें नमन किया.

भारतीय सेना ने जवानों को नमन करते हुए लिखा, '26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान देश की शानदार जीत की वीरगाथा है. भारतीय सेना हमारे नायकों के अदम्‍य साहस, वीरता और बलिदान को सलाम करती है.' वहीं भारतीय वायुसेना ने एक खास वीडियो के जरिये कारगिल के वीर जवानों को नमन किया है.


उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने लिखा, 'आज 'ऑपरेशन विजय' की 21वीं वर्षगांठ के अवसर पर भारतीय सेना के शौर्य को सादर नमन करता हूं, जिसके साहस और वीरता ने कारगिल युद्ध में, राष्ट्र के लिए विजय कीर्ति अर्जित की. कारगिल युद्ध में वीरगति को प्राप्त सैनिकों को मेरी श्रद्धांजलि, जिन्होंने देश की एकता और संप्रभुता की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया. राष्ट्र उनके शौर्य और उनके परिजनों के धैर्य के प्रति सदैव कृतज्ञ रहेगा!' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शहीदों को नमन किया. उन्‍होंने कहा, 'कारगिल विजय दिवस पर हम अपने उन सशस्त्र बलों के साहस और दृढ़ संकल्प को याद करते हैं, जिन्होंने वर्ष 1999 में हमारे देश की लगातार रक्षा की. उनके मूल्य पीढ़ियों को प्रेरित करते रहेंगे. आज के मन की बात के दौरान इसके बारे में अधिक बात करेंगे, जो शीघ्र ही शुरू होता है.' रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीदों को याद करते हुए लिखा, 'कारगिल विजय की 21 वीं वर्षगांठ पर मैं भारतीय सशस्त्र बलों के उन बहादुर सैनिकों को सलाम करना चाहता हूं, जिन्होंने हाल के इतिहास में दुनिया की सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में दुश्मन का मुकाबला किया. राष्ट्र की सेवा में अपना जीवन लगाने वालों का मैं आभार जताता हूं. मैं उनके परिवारों को नमन करता हूं, जो अपने प्रियजनों को खोने के बावजूद हमारे क्षेत्र से दुश्मनों को बाहर निकालने के राष्ट्रीय संकल्प के अपने समर्थन में लगातार बने रहे.' राजनाथ सिंह ने कहा, 'मैं उन लोगों का भी आभारी हूं, जो युद्ध में अक्षम होने के बावजूद अपने तरीके से देश की सेवा करते रहे और राष्ट्र द्वारा अनुसरण के योग्य उदाहरण स्थापित किए.' उन्‍होंने कहा, 'कारगिल विजय दिवस वास्तव में उत्कृष्ट सैन्य सेवा, अनुकरणीय वीरता और बलिदान की भारत की गौरवशाली परंपरा का उत्सव है. हमारे सशस्त्र बलों के अटूट साहस और देशभक्ति ने सुनिश्चित किया है कि भारत सुरक्षित है.' गृह मंत्री अमित शाह ने कह, 'कारगिल विजय दिवस भारत के स्वाभिमान, अद्भुत पराक्रम और दृढ़ नेतृत्व का प्रतीक है. मैं उन शूरवीरों को नमन करता हूं, जिन्होंने अपने अदम्य साहस से कारगिल की दुर्गम पहाड़ियों से दुश्मन को खदेड़ कर वहां पुनः तिरंगा लहराया. मातृभूमि की रक्षा के लिए समर्पित भारत के वीरों पर देश को गर्व है.' कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी शहीदों को नमन किया. उन्‍होंने लिखा, 'कारगिल विजय दिवस पर मैं उन वीरों को नमन करता हूं जो सब कुछ समर्पित करके भी भारत की रक्षा करते हैं. जय हिंद.' बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, ' कारगिल की लड़ाई मां भारती के वीर सपूतों के शौर्य का प्रतीक है. भारतीय सैनिकों के अदम्य साहस, शौर्य और समर्पण का मैं हृदय से वंदन करता हूं. राष्ट्र की संप्रभुता की रक्षा करते हुए अपनी वीरता का परचम लहराने वाले मां भारती के सभी योद्धाओं का संपूर्ण राष्ट्र सदैव कृतज्ञ रहेगा.बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, 'कारगिल विजय दिवस के अवसर पर देश की रक्षा करते हुए प्राणों की आहुति देने वाले जवानों को मेरी श्रद्धांजलि. आज का दिन हमारे सैनिकों की वीरता और पराक्रम की कहानियों से भावी पीढ़ियों को देश के लिए जीने मरने के लिए प्रेरित करता रहेगा.'



प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'ऑपरेशन विजय के तहत देश के वीर सपूतों ने अपनी जान की बाजी लगाकर कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर विजय हासिल की. उन सभी जवानों को श्रद्धांजलि जिन्होंने हमारे राष्ट्र को सुरक्षित रखने के लिए अपना जीवन लगा दिया.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading