अपना शहर चुनें

States

कर्नाटक: येडियुरप्पा के खिलाफ दिल्ली कूच की तैयारी में 15 विधायक, मंत्रिमंडल में जगह देने की मांग

बीएस येडियुरप्‍पा (तस्वीर सीएम येदियुरप्पा की फेसबुक वॉल से साभार)
बीएस येडियुरप्‍पा (तस्वीर सीएम येदियुरप्पा की फेसबुक वॉल से साभार)

कर्नाटक (Karnataka) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार अपने विधायकों के बगावती तेवर से परेशान है. दावा किया जा रहा है कि राज्य बीजेपी के करीब 15 विधायकों ने येडियुरप्पा के खिलाफ बिगुल फूंक दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2021, 7:23 PM IST
  • Share this:
बेंगलुरु. कर्नाटक (Karnataka) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार अपने विधायकों के बगावती तेवर से परेशान है. दावा किया जा रहा है कि राज्य बीजेपी के करीब 15 विधायकों ने येडियुरप्पा के खिलाफ बिगुल फूंक दिया है. उनकी योजना है कि वह दिल्ली में हाईकमान से मुलाकात करेंगे. हाल ही में कर्नाटक में कैबिनेट का विस्तार कर सात लोगों को मंत्री बनाया गया है. येडियुरप्पा के खिलाफ एकजुट हुए विधायकों का कहना है कि उन्हीं लोगों को फिर से मंत्री बनाया गया है जो पहले से मंत्री थे. उनका दावा है कि सरकार में मंत्री बनाने का मानक गलत है.

असंतुष्ट विधायकों के विषय को आलाकमान तक पहुंचाने की अगुवाई कर रहे रेणुकाचार्य ने कहा कि पार्टी में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लोकतांत्रिक ढांचे के भीतर यह बैठक होगी. मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा के वफादार समझे जाने वाले रेणुकाचार्य ने मीडिया से आग्रह किया है, उन्हें असंतुष्ट या बागी विधायक न समझा जाए.

दूसरी ओर माना जा रहा है कि भाजपा हाईकमान एक बार फिर मंत्रिमंडल में किसी भी तरह की बदलाव को मंजूरी नहीं देगी. विधायकों का कहना है कि अगर अप्रैल तक हाईकमान उनकी मांग मान लेता है तो सीनियर मंत्रियों की मंत्रिमंडल से विदाई हो जाएगी.




येडियुरप्पा के खिलाफ एकजुट विधायकों में से एक शिवानगौड़ा नायक ने कहा कि जो लोग 20 महीने की सरकार में मंत्री रह चुके हैं, उन्हें अब हटाकर युवाओं को जगह दी जाए. सीनियर लोग पार्टी का काम देखें और साल 2023 के चुनाव की रणनीति बनाएं.

नए मंत्रियों को विभाग आवंटित कर सकते हैं येदियुरप्पा 
वहीं कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने मंगलवार को संकेत दिए कि वह हाल ही में मंत्रिमंडल में शामिल किए गए सात नए मंत्रियों को 21 जनवरी को विभागों का आवंटन कर सकते हैं. इस तरह के भी कयास लगाए जा रहे हैं कि मुख्यमंत्री अन्य मंत्रियों के विभागों में भी फेरबदल कर सकते हैं. राज्य के मंत्रिमंडल में 33 मंत्री हैं. एक सवाल के जवाब में येदियुरप्पा ने कहा, 'मैं इसकी (विभागों) घोषणा गुरुवार को करूंगा. मैं बुधवार को सभी से विचार-विमर्श करूंगा और फिर गुरुवार को घोषणा करूंगा.'

गौरतलब है कि लंबे इंतजार के बाद येदियुरप्पा ने 13 जनवरी को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए सात नए मंत्रियों को इसमें शामिल किया था. इसके अलावा मंत्रिमंडल से आबकारी मंत्री एच. नागेश को बाहर किया गया था. शामिल किए गए नए मंत्रियों में विधायक उमेश कट्टी (हुक्केरी), एस. अंगारा (सुल्लिआ), मुरुगेश निरानी (बिल्गी) और अरविंद लिम्बावली (महादेवपुरा) तथा एमएलसी आर. शंकर, एम. टी. बी. नागराज और सी. पी. योगेश्वर शामिल हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज