• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कर्नाटकः बोम्मई कैबिनेट के विस्तार में 29 मंत्री लेंगे शपथ, सूची से येडियुरप्पा के बेटे का नाम गायब

कर्नाटकः बोम्मई कैबिनेट के विस्तार में 29 मंत्री लेंगे शपथ, सूची से येडियुरप्पा के बेटे का नाम गायब

बसवराज बोम्मई के मंत्रिमंडल का विस्तार आज होगा. (फाइल फोटो)

बसवराज बोम्मई के मंत्रिमंडल का विस्तार आज होगा. (फाइल फोटो)

Karnataka Cabinet Formation: बासवराज बोम्मई ने कहा, 'बीती रात अंतिम चर्चाएं पूरी हो चुकी हैं. अब सूची तैयार है. मैंने इसे राजभवन भेज दिया है. 29 मंत्री आज शपथ लेंगे.' उन्होंने जानकारी दी कि पिछड़े वर्ग से सात विधायक शामिल होंगे.

  • Share this:

    बेंगलुरु. कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) के कैबिनेट का विस्तार बुधवार को होने जा रहा है. राज्य में जारी सियासी संकट के बीच खबर है कि कम से कम 29 विधायक आज मंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके अलावा सीएम बोम्मई ने भी यह साफ कर दिया है कि इस बार राज्य में कोई भी उपमुख्यमंत्री नहीं होगा. खास बात यह है कि मंत्रिमंडल गठन से जुड़े गंभीर संकट का सामना पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा (BS Yediyurappa) ने भी किया था, जिसके चलते 2019 में राज्य में आई भयंकर बाढ़ को उन्हें अकेले ही संभालना पड़ा था.

    हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, बोम्मई ने कहा, ‘बीती रात अंतिम चर्चाएं पूरी हो चुकी हैं. अब सूची तैयार है. मैंने इसे राजभवन भेज दिया है. 29 मंत्री आज शपथ लेंगे.’ उन्होंने जानकारी दी कि पिछड़े वर्ग से सात विधायक शामिल होंगे. जबकि, अनुसूचित जाति के तीन, अनुसूचित जनजाति का एक, सात वोक्कलिगा और आठ लिंगायतों को मौका मिलेगा. खास बात यह है कि इस मंत्रिमंडल में शशिकला जोल अकेली महिला मंत्री होंगी.

    बोम्मई ने बुधवार को कहा, ‘बीते दो दिनों से सभी वरिष्ठों ने इस कैबिनेट पर विस्तार से चर्चा की है और अब केवल दो ही मुद्दे रह गए हैं.’ रिपोर्ट के अनुसार, जानकार बताते हैं कि बोम्मई की तरफ से बताए गए मुद्दों में पहला, उप मुख्यमंत्रियों की संख्या और दूसरा, पूर्व सीएम येडियुरप्पा के कहने पर उनके बेटे बीवाई विजयेंद्र के शामिल होने की संभावनाएं हैं. जबकि, बोम्मई ने कहा है कि विजयेंद्र का नाम लिस्ट में नहीं है.

    यह भी पढ़ें: कर्नाटक में आज दोपहर 2:15 बजे होगा मंत्रिमंडल विस्‍तार, CM बोम्‍मई ने लगाई मुहर

    बताया जा रहा है कि बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व का इस मुद्दे पर दिलचस्पी लेना बाकी है. इसका एक मतलब यह भी निकलता है कि विजयेंद्र को हावेरी जिले की हंगल सीट से उपचुनाव लड़ने का मौका मिल सकता है. राजनीतिक जानकारों का कहना है कि मंत्रिमंडल के गठन में देरी इस बात की ओर इशारा कर रही है कि केंद्र में भारतीय जनता पार्टी ने ज्यादातर प्रक्रियाओं को अपने हाथ में ले लिया है.

    पार्टी के कई विधायक मंत्रिमंडल में शामिल होने की उम्मीद लेकर बेंगलुरु पहुंच रहे हैं. खबर है कि कई विधायक लिस्ट में नाम नहीं होने पर विरोध के लिए भी तैयार हैं. इधर, विपक्ष ने कोविड-19 की तीसरी लहर और 13 जिलों को प्रभावित कर चुकी बाढ़ को प्राथमिकता नहीं देने पर बीजेपी और बोम्मई की आलोचना की है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज