लाइव टीवी

कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट

News18Hindi
Updated: November 17, 2019, 6:39 AM IST
कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट
कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने 6 उम्मीदवारोें की पहली लिस्ट जारी कर दी है.

कांग्रेस ने मुख्यमंत्री येदियुरप्पा (BS Yeddyurappa) पर आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन का आरोप लगाया है. कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2019, 6:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कर्नाटक (Karnataka) में विधानसभा उपचुनाव (Assembly by-election) के मद्देनजर कांग्रेस ने 6 उम्मीदवारों की एक लिस्ट शनिवार को जारी की है. पार्टी ने अथानी विधानसभा सीट से गजानन बालचंद्र मंगसूली, कागवाड़ सीट से भरमगौड़ा केज, गोकक सीट से लखन जारकीहोली को चुनाव मैदान में उतारा है.

वहीं विजयनगर विधानसभा सीट से वेंकटराव घोरपड़े, शिवाजीनगर सीट से रिजवान अरशद और कृष्णराजपेट सीट से केबी चंद्रशेखर को प्रत्याशी बनाया है.  गौरतलब है कि 5 दिसंबर को राज्य की 15 विधानसभा सीटों में उपचुनाव होगा.

कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने 6 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है.


येदियुरप्पा के खिलाफ कार्रवाई की मांग

इसके अलावा दूसरी तरफ राज्य कांग्रेस ने चुनाव आयोग से मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. कांग्रेस का आरोप है कि मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने आदर्श आचार संहिता का कथित उल्लंघन किया है.  गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 13 नवंबर को अपने एक फैसले में कांग्रेस-जद (एस) के 17 विधायकों को अयोग्य करार दिया था.

जिसके बाद 17 में से 16 बागी विधायक बीजेपी में शामिल हो गए हैं. कोर्ट के आदेश में 5 दिसंबर को  होने जा रहे विधानसभा उपचुनाव में विधायकों को चुनाव लड़ने की अनुमित दी गई है.  हालांकि कांग्रेस ने मुख्यमंत्री येदियुरप्पा द्वारा इन्हें कथित रूप से कर्नाटक का भावी मंत्री कहने पर कड़ी आपत्ति जताई है.

कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने चुनाव आयोग को लिखा पत्रकर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को लिखे पत्र में कहा, 'येदियुरप्पा ने 16 विधायकों का भाजपा में स्वागत करते समय उन्हें उपचुनाव के बाद कर्नाटक के भावी मंत्री बताते देते हुए कहा था कि, उनसे जो भी वादे किये गए थे उन्हें पूरा किया जाएगा.'

राव ने आरोप लगाया कि येदियुरप्पा ने भाजपा उम्मीदवारों की चुनावी संभावनाओं को बढ़ाने के मद्दनेजर इन क्षेत्रों के मतदाताओं को प्रभावित करने के उद्देश्य से यह बयान दिया था.

ये भी पढ़ें:

 राहत इंदौरी समेत इन 27 हस्तियों को 'मध्यप्रदेश शिखर सम्मान' देगी कमलनाथ सरकार

...तो क्या यह कानून बनते ही संन्यास ले लेंगे गिरिराज सिंह!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 3:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर