कर्नाटक: कुमारस्वामी से सोमवार को शक्ति परीक्षण कराने के लिए कहेगी बीजेपी

कर्नाटक के सत्तारूढ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के पांच और बागी विधायकों ने उनके इस्तीफे को स्वीकार करने से विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार के इनकार के खिलाफ शनिवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया.

News18Hindi
Updated: July 14, 2019, 7:40 AM IST
कर्नाटक: कुमारस्वामी से सोमवार को शक्ति परीक्षण कराने के लिए कहेगी बीजेपी
कुमारस्वामी से सोमवार को शक्ति परीक्षण कराने के लिए कहेगी बीजेपी
News18Hindi
Updated: July 14, 2019, 7:40 AM IST
कर्नाटक में राजनीतिक संकट जारी है. गठबंधन नेता जहां अपने बागी विधायकों को मनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं, वहीं उनकी मुश्किल बढ़ाते हुए पांच विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष द्वावा इस्तीफा स्वीकार नहीं किए जाने पर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. दूसरी तरफ बीजेपी ने कहा है कि वह मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी से सोमवार को शक्ति परीक्षण कराने को कहेगी.

शनिवार को पूरे दिन चली बातचीत में कांग्रेस के संकटमोचक कहे जाने वाले डीके शिवकुमार, उप-मुख्यमंत्री जी परमेश्वर, सीएलपी नेता सिद्धारमैया और कुमारस्वामी शामिल थे. बातचीत के बाद ऐसा लगता है कि कांग्रेस अपने एक बागी विधायक एमटीबी नागराज को मनाने में सफल रही है. उन्होंने संकेत दिया है कि वह अपना इस्तीफा वापस लेने पर विचार कर सकते हैं, लेकिन देर शाम तक इस संबंध में कोई घोषणा नहीं हुई.



राज्य में जारी संकट के बीच कर्नाटक के सत्तारूढ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के पांच और बागी विधायकों ने उनके इस्तीफे को स्वीकार करने से विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार के इनकार के खिलाफ शनिवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया. ये पांच विधायक आनंद सिंह, के सुधाकर, एन नागराज, मुनिरत्न और रोशन बेग हैं. उन्होंने कहा कि पहले से ही लंबित दस अन्य बागी विधायकों की याचिका में उन्हें भी शामिल कर लिया जाए. इस याचिका पर मंगलवार को सुनवाई होनी है.

गौरतलब है कि कर्नाटक में गठबंधन सरकार गंभीर संकट से गुजर रही है. उसके 16 विधायकों ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है. इनमें से 13 विधायक कांग्रेस के और तीन जेडीएस के हैं.

कर्नाटक सरकार में मंत्री और बागी कांग्रेस विधायक एमटीबी नागराज, सिद्धारमैया से मुलाकात के बाद


विश्वास मत हासिल कर लेंगे- सिद्धारमैया

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें भरोसा है कि कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन विश्वास मत हासिल कर लेगी. सिद्धारमैया ने कहा, "हमें विश्वास है. इसलिए हमने शक्ति परीक्षण की मांग की है. बीजेपी डर रही है, क्योंकि उन्हें अपने विधायकों पर ही भरोसा नहीं है."
Loading...

हम अविश्वास प्रस्ताव के लिए तैयार- येदियुरप्पा

भारतीय जनता पार्टी की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव के लिए तैयार है. शुक्रवार को ही राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि वह सदन में विश्वासमत हासिल करना चाहते हैं. कुमारस्वामी ने कहा कि उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार से इसके लिए समय तय करने का अनुरोध किया है.

ये भी पढ़ें: येदियुरप्पा को उम्मीद, 2 और MLA करेंगे समर्थन, कहा- हमारे पास अब 107 विधायक
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...