लाइव टीवी

कर्नाटक उपचुनाव: ये 3 सीन तय करेगी कर्नाटक की सियासी तकदीर

News18Hindi
Updated: December 9, 2019, 1:05 PM IST
कर्नाटक उपचुनाव: ये 3 सीन तय करेगी कर्नाटक की सियासी तकदीर
कर्नाटक में सत्ता की लड़ाई

कर्नाटक में उपचुनाव (Assembly By-Polls) के नतीजे आने वाले हैं. सत्ता में बने रहने के लिए बीजेपी को कम से कम छह सीटों पर जीत की जरूरत है. कौन मारेगा बाज़ी और क्या है सत्ता का समीकरण? पढ़िए पूरी कहानी...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 9, 2019, 1:05 PM IST
  • Share this:
बेंगलुरु. कर्नाटक की राजनीति के लिए आज का दिन बेहद अहम रहने वाला है. यहां 15 सीटों पर हुए उपचुनाव (Assembly By-Polls) के नतीजे आने वाले हैं. ये वो नतीजे है जो आने वाले दिनों में कर्नाटक (Karnataka) की राजनीति का भविष्य तय कर सकते हैं. लिहाजा वोटरों के मन में कई सवाल उठ रहे है. क्या बीएस येडियुरप्पा कर्नाटक के सीएम बने रहेंगे? या फिर क्या एक बार फिर से जेडीएस-कांग्रेस की सरकार बनेगी? या कर्नाटक में राष्ट्रपति शासन लगेगा. आइए एक नज़र डालते हैं इन सारे समीकरणों पर...

6 सीट का खेल
सत्ता में बने रहने के लिए बीजेपी को कम से कम छह सीटों पर जीत की जरूरत है. बीजेपी की जीत से राज्य में 2018 के विधानसभा चुनाव के बाद से चल रही राजनीतिक अनिश्चितता पर अगले साढ़े तीन साल के लिए ब्रेक लग जाएगा. अगर ऐसा होता है तो येडियुरप्पा सीएम बने रहेंगे. मुख्यमंत्री के तौर पर ये उनका सबसे लंबा कार्यकाल होगा. अयोग्य ठहराए गए विधायकों को मंत्री पद का इनाम भी दिया जा सकता है.

कांग्रेस-जेडीएस की सरकार!

अगर बीजेपी छह से कम सीटें जीतती है तो कांग्रेस-जेडीएस के पास गठबंधन करने का एक और मौका होगा. अगर ऐसा होता है तो फिर येडियुरप्पा के राजनीतिक करियर पर ब्रेक लग सकता है. इसके अलावा 13 अयोग्य विधायकों का भी राजनीतिक भविष्य अनिश्चितता में घिर जाएगा जो बीजेपी के टिकट पर चुनाव में उतरे हैं. अगर कांग्रेस-जेडीएस की सरकार बनती है तो हो सकता है कि सीएम का पद कांग्रेस को मिले.

राष्ट्रपति शासन!
राज्य में राष्ट्रपति शासन लगने के आसार भी है. ऐसा तब हो सकता है जब बीजेपी जरूरी छह सीटें न जीत पाए. इसके अलावा कांग्रेस-जेडीएस के बीच सरकार बनाने को लेकर सहमति न बनने की स्थिति में राष्ट्रपति शासन लग सकता है. जेडीएस और कांग्रेस के असंतुष्ट विधायकों के इस्तीफे देखने को मिल सकते हैं.ये भी पढ़ें:

रात में न मिले कोई गाड़ी तो बस करें इस नंबर पर फोन, खुद घर तक छोड़ेगी पुलिस
CAB पर शशि थरूर बोले- बिल पास होना गांधी के विचारों पर जिन्ना की जीत होगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 11:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर