लाइव टीवी

Karnataka Bypolls: बीजेपी ऑपरेशन लोटस को दोहराने की कर रही है कोशिश- कांग्रेस

News18Hindi
Updated: December 4, 2019, 3:04 AM IST
Karnataka Bypolls: बीजेपी ऑपरेशन लोटस को दोहराने की कर रही है कोशिश- कांग्रेस
कर्नाटक उपचुनावों को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर आरोप लगाय है कि वो एक फिर ऑपरेशन लोटस चलाने का प्रयास कर रहे हैं.

कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ( Dinesh Gundu Rao) ने कहा है कि बीजेपी जानती है कि उन्हें बहुमत नहीं मिल सकता है. इसलिए वे एक बार फिर ऑपरेशन लोटस को अंजाम देना चाहते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2019, 3:04 AM IST
  • Share this:
बेंगलुरु. कर्नाटक (Karnataka) के 15 निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनावों (Bypolls) को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर एक बड़ा आरोप लगाया है. कांग्रेस ने कहा है कि बीजेपी उपचुनावों में अपनी सफलता को लेकर निश्चित नहीं है, इसलिए बीजेपी एक बार फिर ऑपरेशन लोटस चलाने का प्रयास कर रही है. कांग्रेस का यह भी दावा है कि बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे अयोग्य विधायकों ने उस पार्टी में लौटने का प्रयास किया है, जहां से वे पहले हारे थे.

कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने कहा है कि बीजेपी ने पहले से यह कहना शूरू कर दिया है कि वे कांग्रेस के विधायकों के संपर्क में हैं. उन्होंने कहा कि वो ऐसे चार विधायकों को जानते हैं, जो बीजेपी के संपर्क में थे. राव ने कहा कि बीजेपी जानती है कि उन्हें बहुमत नहीं मिल सकता है. इसलिए वे एक बार फिर ऑपरेशन लोटस को अंजाम देना चाहते हैं.

क्या है ऑपरेशन लोटस?
बीजेपी द्वारा अन्य दलों के विधायकों को कथित रूप से टोड़ने को ऑपरेशन लोटस कहा जाता है. राव ने आरोप लगाया कि बीजेपी विधायकों को तोड़ने के लिए केवल एक ही रास्ता इस्तेमाल कर रही है. पैसे और कैबिनेट मंत्री के पदों का लालच देकर विधायकों को तोड़ना.  उन्होंने कहा कि अगर एक बार फिर ऑपरेशन लोटस में शामिल होने से अच्छा है कि वो कांग्रेस को अकेला छोड़ दें.

उन्होंने कहा कि बीजेपी अच्छी तरह से जानती है कि वो उपचुनाव हार रहे हैं. राव ने दावा किया कि पार्टी छो़ड़ने वाले 17 विधायकों में से अयोग्या ठहराए गए तीन विधायक- एसटी सोमशेखर, बैराठी बसराव और मुनिरत्न, कांग्रेस में लौटने के लिए पार्टी नेताओं से संपर्क किया है. राव ने स्पष्ट किया कि कांग्रेस छोड़कर गए ये वरिष्ठ नेता, जो बीजेपी में सम्मान न मिलने के कारण वापस आना चाहते हैं. अब इन नेताओं को पार्टी में वापस नहीं लेंगे.

कांग्रेस के दावों को बीजेपी ने किया खारिज
कांग्रेस का दावा है कि बीजेपी उपचुनावों में करीब 1000 करोड़ रुपये कर कर रही है. वहीं बीजेपी ने उपचुनावों में बहुमत हासिल करने के बारे में विश्वास व्यक्त किया है. बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजे ने कांग्रेस और जनता दल के ऑपरेशन लोटस के आरोपों को खारिज किया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए काम से लोग प्रभावित हैं. इसलिए पूर्व कांग्रेसी विधायक बीजेपी में शामिल हुए हैं.बता दें कि राज्य में 17 विधायकों के इस्तीफा देने के बाद पिछली कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार गिर गई थी. जिसके बाद 15 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उपचुनाव की आवश्यक हो गए थे, क्यों की सुप्रीम कोर्ट ने 15 विधायकों को अयोग्य ठहराया था. बीजेपी को 224 सदस्यीय विधानसभा में 15 सीटों के लिए उपचुनावों में कम से कम छह सीटें जीतने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: 

BJP की तुलना में शिवसेना के साथ काम करना कठिन नहीं: शरद पवार

रेप आरोपी भगौड़े नित्यानंद ने इक्वाडोर के पास बसाया अपना देश, नाम रखा 'कैलासा'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 3:04 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर