Home /News /nation /

कर्नाटक में खसरा-रुबेला के टीके से 3 शिशुओं की मौत, CM बोम्‍मई ने मांगी रिपोर्ट

कर्नाटक में खसरा-रुबेला के टीके से 3 शिशुओं की मौत, CM बोम्‍मई ने मांगी रिपोर्ट

सीएम ने मांगी रिपोर्ट. (File pic)

सीएम ने मांगी रिपोर्ट. (File pic)

Karnataka: अधिकारियों को शक है कि नॉन-स्टर्लाइज्ड सीरिंज के इस्तेमाल के कारण शिशुओं को संक्रमण हुआ होगा. अफसरों ने जांच के आदेश दिए हैं. इस मामले में दोषी पाए जाने वाले नर्सिंग स्टाफ के खिलाफ आवश्यक अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है.

अधिक पढ़ें ...

बेलगावी (कर्नाटक). बेलगावी जिले (Belagavi) के दो गांवों में खसरा-रूबेला (Measles-Rubella) का टीका लगाए जाने के बाद तीन शिशुओं की मौत हो गई है. शिशुओं की उम्र 10 से 15 महीने के बीच बताई जा रही है और वे रामदुर्ग तालुक के बोचाबल और मल्लापुर गांवों के रहने वाले हैं. इस घटना के बाद मुख्‍यमंत्री बसवराज बोम्‍मई ने पूरे मामले की विस्‍तृत रिपोर्ट मांगी है. अफसरों का कहना है कि अस्पताल में भर्ती दो अन्य बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है.

अधिकारियों को शक है कि नॉन-स्टर्लाइज्ड सीरिंज के इस्तेमाल के कारण शिशुओं को संक्रमण हुआ होगा. अफसरों ने जांच के आदेश दिए हैं. इस मामले में दोषी पाए जाने वाले नर्सिंग स्टाफ के खिलाफ आवश्यक अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है.

अधिकारियों ने बताया कि 11 और 12 जनवरी को दोनों गांवों से 20 से अधिक शिशुओं को टीका लगा था. उनके अनुसार बताया जाता है कि टीकाकरण के दिन ही दो शिशुओं की मौत हो गई, जबकि एक की मौत शनिवार को बेलगावी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (बीआईएमएस) में हुई. ए‍क रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि घटना की जांच में यह बात सामने आई है कि नर्स ने एक दिन पहले टीकाकरण के लिए वायल को फार्मासिस्‍ट से लिया था. इसके बाद उन्‍हें होटल के फ्रिज में भोजन और अन्‍य सामान के साथ रख दिया था. यह प्रोटोकॉल का उल्‍लंघन है. इससे ही उन्‍हें बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन होने की बात कही जा रही है.

अधिकारियों ने यह भी कहा कि टीके के नमूने केंद्रीय टीका इकाई को भेजे गए हैं, और पीड़ितों के मूत्र, मल और विसरा के नमूने फोरेंसिक परीक्षण के लिए भेजे गए हैं.

Tags: Karnataka, Vaccine

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर