कर्नाटक: केवल 14 महीने 'स्‍वामी' रहे कुमार, सरकार बनाने का दावा पेश करेगी BJP

एचडी कुमारस्‍वामी की सरकार गिरने के बाद कांग्रेस-जेडीएस में मातम और बीजेपी खेमे में जश्‍न का माहौल है.

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 9:14 PM IST
कर्नाटक: केवल 14 महीने 'स्‍वामी' रहे कुमार, सरकार बनाने का दावा पेश करेगी BJP
बीजेपी अगले दो दिनों में राज्‍यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है. (ग्राफिक इमेज)
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 9:14 PM IST
कर्नाटक में मंगलवार को फ्लोर टेस्‍ट के बाद कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिर गई है. कर्नाटक विधानसभा में आज एचडी कुमारस्‍वामी ने विश्‍वासमत प्रस्‍ताव पेश किया था. इस दौरान कुमारस्‍वामी बहुमत साबित करने में असफल रहे. कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के पक्ष में 99 और बीजेपी के पक्ष में 105 वोट पड़े. कर्नाटक में एचडी कुमारस्‍वामी की सरकार 14 महीने ही चल पाई.

एचडी कुमारस्‍वामी की सरकार गिरने के बाद कांग्रेस-जेडीएस में मातम और बीजेपी खेमे में जश्‍न का माहौल है. अब कयास लगाए जा रहे हैं कि कर्नाटक बीजेपी अध्‍यक्ष बीएस येदियुरप्‍पा राज्‍य की कमान संभालेंगे. बीजेपी अगले दो दिनों में राज्‍यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है. बीजेपी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, 'गेम ऑफ कर्मा' मतलब कर्मों का खेल.'

बीजेपी ने कहा- अपवित्र गठबंधन का अंत

वहीं पार्टी ने एक और ट्वीट किया, 'यह कर्नाटक के लोगों की जीत है. यह एक अपवित्र गठबंधन और भ्रष्टाचारी युग का अंत है. हम भरोसा दिलाते हैं कि हम कर्नाटक के लोगों को एक स्थिर और समर्थ सरकार देंगे. साथ में हम कर्नाटक को फिर से समृद्धिपूर्ण बनाएंगे.'

इससे पहले विश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए कुमारस्‍वामी ने कहा, 'मैं एक्‍सीडेंटल सीएम बना. सीएम कार्यकाल के दौरान मैंने अच्‍छा काम किया. मैं खुशी-खुशी अपने पद का त्‍याग करने के लिए तैयार हूं.' कुमारस्‍वामी की सरकार गिरने के बाद बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्‍पा ने कहा कि बीजेपी के खेमे में जश्‍न का माहौल है.



14 महीने ही चली गठबंधन सरकार
Loading...

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने 14 महीने 116 विधायकों के साथ सरकार चलाई है. 1 जुलाई को कांग्रेस के दो विधायकों के इस्तीफे के बाद से ही राज्‍य में सियासी उठापटक का माहौल था. इसके बाद अन्‍य विधायकों ने भी इस्‍तीफा देना शुरू किया और यह संख्‍या बढ़कर 15 हो गई. 18 जुलाई को फ्लोर टेस्ट की तारीख तय हुई थी. लेकिन, बार-बार हंगामे के कारण फ्लोर टेस्ट नहीं हो सका.

ये भी पढ़ें: गिरी कुमारस्वामी की सरकार, बीजेपी ने कहा- कर्मों का खेल

अब फ्लोर टेस्ट में हारने के बाद एचडी कुमारस्वामी अपना इस्तीफा सौंपेंगे, जिसके बाद भाजपा सरकार बनाने का दावा पेश करेगी. भारतीय जनता पार्टी कल विधायक दल की बैठक करेगी. जिसके बाद येदियुरप्पा चौथी बार सीएम बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कर्नाटक: गठबंधन सरकार गिरी, चौथी बार CM बनेंगे येदियुरप्पा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 23, 2019, 8:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...