कर-नाटक: बीजेपी में जाने को तैयार एक MLA, कांग्रेस-JDS के 14 बागी विधायक मुंबई से गोवा शिफ्ट

कुमारस्वामी सरकार को लेकर बेफिक्र नज़र आए. उन्होंने कहा, 'मुझे कोई टेंशन नहीं है. सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है. अब नए सिरे से कैबिनेट का गठन होगा. हम मौजूदा समस्या को जल्द ही दूर कर लेंगे. कांग्रेस-जेडीएस सरकार सुचारू रूप से चलती रहेगी.'

News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 7:05 AM IST
News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 7:05 AM IST
कर्नाटक में 13 विधायकों के इस्तीफे के बाद राजनीतिक संकट और गहराता जा रहा है. 13 महीने पुरानी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार को बचाने के लिए दोनों पार्टियों ने बड़ा सियासी दांव चला है. गठबंधन सरकार में कांग्रेस के सभी 22 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया. इसके कुछ देर बाद जेडीएस के 10 मंत्रियों ने भी इस्तीफा दे दिया. अब नए सिरे से कैबिनेट का गठन होगा.

कर्नाटक में विधायकों के लगातार इस्तीफों से बीजेपी में सरकार बनाने की उम्मीदें परवान पर हैं. सोमवार को एकमात्र निर्दलीय विधायक नागेश ने अपना मंत्रीपद छोड़ दिया है, उन्होंने अपना इस्तीफा भी राज्यपाल को भेज दिया है. ऐसे में सरकार अल्पमत में आ गई है. निर्दलीय विधायक ने बीजेपी को सपोर्ट करने की बात कही है.

पढ़ें, अब तक क्या हुई हलचल


9:30PM- कांग्रेस सूत्रों ने जानकारी दी है कि 15 तारीख से पहले CWC की मीटिंग हो सकती है. इस बैठक में राहुल का इस्तीफा स्वीकार अस्थाई अध्यक्ष चुन लिया जाएगा.

8:30PM- कर्नाटक के सीएम पर बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि 'सरकार सुचारू रूप से चलेगी': 2 निर्दलीय विधायकों ने सरकार से मुलाकात की और लिखित में दिया कि वे बीजेपी का समर्थन करेंगे, अब हम 105 + 2 = 107 हैं. अब जबकि वे बहुमत खो चुके हैं तब भी कुमारस्वामी बोल रहे हैं कि लोग सब कुछ देख रहे हैं. हमें देखते हैं और इंतज़ार करते हैं.

7:53PM- लेकिन इस सरकार ने हमारा एजेंडा बदल दिया क्योंकि वे अब अल्पमत में आ गए हैं. अब  सवाल है यह सरकार रहेगी या नहीं. हमने यह  तय किया है 2 और दिनों तक इंतजार करने और यह देखने के लिए चर्चा की गई कि क्या यह सरकार इस्तीफा देती है या नहीं और फिर इस पर तय करके कार्रवाई करेंगे. हम कल फिर एक विधायक दल की बैठक करेंगे.
Loading...

7:52PM- भाजपा विधायक अरविंद लिंबावली ने  कहा कि पिछले 1 साल से सूखा और बुनियादी ढांचा यहां के मुद्दे बने हुए हैं. कांग्रेस सरकार के दौरान यहां कोई विकास नहीं हुआ था. 12 जुलाई से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र में उठाए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा के लिए आज की बैठक बुलाई गई थी.

7:40PM- कर्नाटक में कांग्रेस नेता रोशन बेग ने कहा है कि- कांग्रेस पार्टी ने जिस तरह से मेरे साथ बर्ताव किया उससे मैं आहत हूं, मैं अपने विधायक पद से इस्तीफा दे दूंगा और बीजेपी में शामिल हो जाऊंगा.

7:32PM- कांग्रेस नेता बैठक के लिए बंगलुरू के कुमार कृपा गेस्ट हाउस पहुंचे हैं. कर्नाटक कांग्रेस इंचार्ज का केसी वेणुगोपाल का कहना है कि चिंता करने की कोई बात नहीं है.

7:28PM- बंगलुरू में जेडीएस विधायक ताज वेस्ट एंड होटल से एक बस से निकल गए हैं. अब उन्हें गोल्फशायर नंदी हिल्स देवनहल्ली ले जाया जा रहा है.

7:21PM- कांग्रेस के सभी बागी विधायकों ने ठिकाना बदल लिया है. अब वह मुंबई से गोवा शिफ्ट हो गए हैं.

6:48PM- कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, सिद्धारमैया, उपमुख्यमंत्री जी परमेस्वर और कई अन्य नेता शाम 7 बजे बंगलुरु में मुलाकात करेंगे.

05:58PM- कर्नाटक सरकार में मंत्री और स्वतंत्र विधायक आर शंकर ने मंत्रिपरिषद से इस्तीफा दे दिया है.

5:38PM- कर्नाटक बीजेपी प्रमुख बीएस येदियुरप्पा ने कहा अब हम भाजपा विधायक दल की बैठक कर रहे हैं और हम वहां उचित निर्णय लेने जा रहे हैं. कल हमारे सभी कार्यकर्ता विरोध करेंगे, क्योंकि कांग्रेस-जेडीयू बहुमत खो चुकी है इसलिए सीएम को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए. यही लोगों की आकांक्षा भी है. येदियुरप्पा ने कहा जब उन्होंने विश्वास खो दिया, तो उनके सरकार चलाने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है. इसलिए हम मांग कर रहे हैं कि सीएम तुरंत इस्तीफा दे दें.

5:18PM- कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के कई विधायकों के इस्तीफे के बाद पैदा हुई स्थिति को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सोमवार शाम को बैठक करेंगे. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, रणदीप सिंह सुरजेवाला, अहमद पटेल और मोतीलाल वोरा जैसे वरिष्ठ कांग्रेसी नेता इस बैठक में शरीक होंगे.

05:12PM- बीजेपी नेता विनय सहस्त्रबुद्धे बोले- कांग्रेस को घर संभालना भारी पड़ रहा है. कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस की सरकार की स्थिरता को लेकर घमासान मचा हुआ है, ऐसे में कांग्रेस, बीजेपी पर विधायकों को तोड़ने का आरोप लगा रही है.

04:28PM- नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कर्नाटक में चल रहे सियासी ड्रामे पर आश्चर्य जताया है. उन्होंने कहा कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को विश्वास है कि उनकी सरकार सुचारू रूप से चलेगी. अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, कुमारस्वामी में काफी आत्मविश्वास दिखाई दे रहा है. वह ऐसा क्या जानते हैं जो कोई नहीं जानता

04:16PM- कांग्रेस कर्नाटक में नाराज़ विधायकों को मनाने के मूड में नहीं हैं. कांग्रेस का मानना है कि सारे मंत्रियों के इस्तीफा देने के बाद उनकी नाराजगी की कोई वजह नहीं है. अगर अब भी वह वापस नहीं लौटते हैं या बीजेपी नेताओं के संपर्क में रहते हैं तो उनको धारा 164 (1)(b) में नोटिस जारी किया जाएगा ताकि उनकी सदस्यता रद्द की जा सके.

4:11PM- कर्नाटक के निर्दलीय विधायक नागेश महाराष्ट्र में मुंबई के सोफिटेल होटल में पहुंच गए हैं जहां कर्नाटक के अन्य बागी विधायक ठहरे हुए हैं. नागेश ने बतौर मंत्री इस्तीफा दे दिया है.

4:08PM- कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले रामलिंगा रेड्डी की बेटी सौम्या रेड्डी कल बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में भाग लेंगी.

03:15PM- इस बीच सीएम कुमारस्वामी सरकार को लेकर बेफिक्र नज़र आए. उन्होंने कहा, 'मुझे कोई टेंशन नहीं है. सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है. अब नए सिरे से कैबिनेट का गठन होगा. हम मौजूदा समस्या को जल्द ही दूर कर लेंगे. कांग्रेस-जेडीएस सरकार सुचारू रूप से चलती रहेगी.'

02:49PM-एक के बाद एक विधायक साथ छोड़ते जा रहे हैं. लेकिन इसके बाद भी कुमारस्वामी बेफिक्र हैं. उन्होंने कहा कि परेशान होने की जरूरत नहीं है. विधायकों की नाराजगी दूर कर ली जाएगी. ये गठबंधन सरकार आगे भी सुचारू रूप से चलेगी.

12:48 PM-कर्नाटक के मंत्री ज़मीर अहमद खान ने दावा किया है कि बीजेपी के खेमे में गए 10 विधायकों में से 6-7 विधायक आज शाम तक वापस लौट आएंगे. उनके साथ लगातार बातचीत जारी है.

12:28 PM- डिप्टी सीएम जी. परमेश्वरा समेत सभी कांग्रेस मंत्रियों ने दिया इस्तीफा
कांग्रेस कोटे के सभी मंत्रियों ने प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. साथ ही साथ कर्नाटक के डिप्टी सीएम जी. परमेश्वर ने भी अपना इस्तीफा सौंप दिया है.

11:56 AM-कांग्रेस के मंत्री देंगे इस्तीफा
निर्दलीय विधायक नागेश के इस्तीफे के बाद कांग्रेस सांसद डीके सुरेश कहा, 'इसके पीछे बीजेपी के राष्ट्रीय नेता हैं. बीजेपी के लोग यह सरकार नहीं चाहते, न ही वो चाहते कि कोई भी विपक्षी पार्टी राज्य या देश में शासन करे. वे लोग लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं.' साथ ही उन्होंने कहा कि कर्नाटक कांग्रेस के मंत्री इस्तीफा दे देंगे.

11:48 AM-सिद्धारमैया ने कल बुलाई पार्टी मीटिंग
सियासी संकट के बीच सिद्धारमैया ने मंगलवार को कांग्रेस विधायक दल की मीटिंग बुलाई है. सिद्धारमैया ने यहां तक कहा कि इस मीटिंग में गैरहाजिर रहने वाले विधायक एक्शन के लिए तैयार रहें.

11:25 AM- निर्दलीय विधायक ने कहा- बीजेपी को समर्थन देने को तैयार
निर्दलीय विधायक नागेश ने बीजेपी को समर्थन देने की बात कही है. उन्होंने राज्यपाल को चिट्ठी में लिखा- 'मैंने वर्तमान कुमारस्वामी सरकार से समर्थन वापस ले लिया है. अगर भविष्य में राज्यपाल द्वारा बीजेपी को सरकार बनाने का आमंत्रण मिलता है, तो मैं उस सरकार को समर्थन दूंगा.'



10:30 AM- सियासी संकट से निकलने का रास्ता ढूंढने के लिए डिप्टी सीएम जी परमेश्वरा ने सिद्धारमैया, शिवशंकर रेड्डी, वेंकटरमनप्पा, जयमाला और डीके शिवकुमार समेत कांग्रेस नेताओं को अपने आवास पर नाश्ते के लिए बुलाया है.



9:57 AM- संसद में गूंजेगा कर्नाटक संकट
कर्नाटक में सरकार गिरने का संकट का मुद्दा आज संसद में भी उठ सकता है. कांग्रेस ने इसके लिए एक नोटिस जारी किया है. पार्टी का आरोप है कि BJP राज्य में सरकार को गिराने की कोशिश कर रही है.



9:06 AM- बिना सिक्योरिटी अज्ञात जगह पर मीटिंग कर रहे कुमारस्वामी
सरकार के संकट में होने के बीच मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी एक गुमनाम जगह पर जेडीएस के रामालिंगा रेड्डी के साथ मीटिंग करने चले गए हैं. खास बात ये भी है कि सीएम जहां गए हैं वहां अपने साथ सुरक्षा नहीं ले गए हैं.



8:50 AM-बागी विधायकों से मल्लिकार्जुन खड़गे ने की बात
बागी विधायकों से बात करने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे, कर्नाटक कांग्रेस इंचार्ज केसी वेणुगोपाल, जी परमेश्वर और एमबी पाटिल ने लगातार कई बैठकें कीं. इसमें फैसला लिया कि बागियों को मंत्री पद देकर मनाया जाए. ये नेता लगातार एचडी देवगौड़ा के संपर्क में भी रहे. लेकिन, बागी विधायकों के मंत्री पद लेने से इनकार करने पर गठबंधन को कोई और रास्ता तलाशना होगा.

विधायकों को मनाने की कोशिशें जारी हैं.


8:38 AM- इन 4 विधायकों को मनाने पर ज्यादा जोर
सूत्रों के मुताबिक, सभी बागियों को मनाने की बजाए गठबंधन के नेता बेंगलुरु के चार विधायकों (एस टी सोमशेखर, ब्यार्ती बासवारजु, एन मुनिरत्ना और रामलिंगा रेड्डी) को मनाने पर ध्यान दे रहे हैं.

8:29 AM- पद छोड़ने को तैयार डिप्टी सीएम
वहीं, राज्य के डिप्टी सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डी के शिवकुमार ने कहा है कि सरकार बचाने के लिए वह खुद भी मंत्री पद से इस्तीफा देने को तैयार हैं. अब गेंद विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश के पाले में हैं, जो मंगलवार को इन विधायकों के इस्तीफे पर फैसला लेंगे.

8:15 AM- इस्तीफा वापस नहीं लेंगे बागी विधायक
कांग्रेस विधायक सोमशेखर दावा किया कि बागी विधायकों में से कोई भी इस्तीफा वापस नहीं करेंगे. उन्होंने कहा, 'हम सभी (13) विधायकों ने स्पीकर को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. गवर्नर को इसकी सूचना दे दी गई है. हम सब एक साथ हैं. बेंगलुरु वापस जाने और अपना इस्तीफा वापस लेने का कोई सवाल ही नहीं है.'

क्या बीजेपी में शामिल होंगे सभी 13 विधायक?
वहीं, मुंबई के होटेल में ठहरे 10 बागी विधायकों का कहना है कि बाकी के तीन विधायक भी सोमवार को उनके साथ आ जाएंगे. इन विधायकों का कहना है कि अब वापस जाने का कोई सवाल ही नहीं है. विधायक प्रताप गौड़ा ने कहा है कि सभी 13 विधायक भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल होंगे.

कर्नाटक: 14 विधायकों के इस्तीफे के बाद क्या होगा? जानें सभी समीकरण

कर्नाटक में बीजेपी इसके पहले ऑपरेशन लोटस चला चुकी है.


कर्नाटक में किसको कितनी सीटें?
कर्नाटक में कुल 224 विधानसभा सीटें हैं, बहुमत का आंकड़ा 113 है. इसमें बीजेपी के 105 विधायक हैं. जबकि कांग्रेस के पास 80 और जेडीएस के पास 37 विधायक हैं. इस तरह से दोनों के पास कुल 117 विधायक हैं. बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और निर्दलीय विधायक भी गठबंधन का समर्थन कर रहे हैं. लेकिन, 13 विधायकों को इस्तीफे से गठबंधन सरकार के पास 104 विधायक रह जाते हैं. हालांकि, अभी तक विधानसभा अध्यक्ष ने 13 विधायकों का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है.

लोकसभा चुनावों में बीजेपी की जीत से टूट जाएगी कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस की सरकार!
First published: July 9, 2019, 6:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...