कर्नाटक संकट: आज नाश्ते की टेबल पर तय होगा कांग्रेस-JDS का भविष्य!

कर्नाटक में जारी सियासी संकट के बीच मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी रविवार को अमेरिका से लौट चुके हैं. कर्नाटक में सियासी संकट के बीच कांग्रेस और जेडीएस के बागी विधायकों को मनाने की हर संभव कोशिश की जा रही है.

News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 5:56 AM IST
कर्नाटक संकट: आज नाश्ते की टेबल पर तय होगा कांग्रेस-JDS का भविष्य!
सियासी संकट के बीच बैठकों का दौर जारी
News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 5:56 AM IST
कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार पर जारी संकट को देखते हुए मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी अमेरिकी यात्रा बीच में ही समाप्त कर रविवार को स्वदेश लौट आए. वहीं, कर्नाटक के डिप्टी सीएम जी परमेश्वर के आवास पर आज ब्रेकफास्ट मीटिंग होगी. इस मीटिंग में सभी मंत्री, मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव को भी आमंत्रित किए गए हैं.

अमेरिका से लौटते ही कुमारस्वामी ने की आपात बैठक
रविवार को बेंगलुरु के ताज वेस्ट एंड होटल में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी, जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा, डेप्युटी सीएम जी. परमेश्वरा और कांग्रेस के अन्य सीनियर नेताओं की बैठक हुई. हालांकि बैठक में जेडीएस के दो विधायक नहीं पहुंचे. मिली जानकारी के मुताबिक इनके नाम हैं- रामास्वामी और रविंद्र श्रीकांथैया. हालांकि इन दोनों विधायकों ने मीटिंग में न पहुंचने का कारण निजी बताया है. रामास्वामी ने कहा कि उन्होंने पार्टी अध्यक्ष को फोन को निजी कारणों का हवाला दिया था. वहीं रविंद्र जेडीएस नेताओं के लिए उपलब्ध नहीं थे.

ताज वेस्ट एंड होटल पहुंचे राज्य के गृह मंत्री एमबी पाटिल ने कहा कि इस मामले में कानूनी पहलुओं पर भी चर्चा की जाएगी. गठबंधन कोर्ट भी जा सकता है.

कांग्रेस ने 9 जुलाई को अपने विधायकों की बैठक बुलाई
कांग्रेस द्वारा सभी विधायकों को कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में शामिल होने के लिए सर्कुलर जारी किया गया है. सीएलपी नेता सिद्धारमैया द्वारा 9 जुलाई को बुलायी गयी बैठक में कर्नाटक कांग्रेस प्रभारी केसी वेणुगोपाल और कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख दिनेश गुंडू राव भी मौजूद रहेंगे. कांग्रेस ने कहा कि उन विधायकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी जो विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में शामिल नहीं होंगे.

बेंगलुरु में बीजेपी विधायक दल की बैठक आज
Loading...

कर्नाटक में सियासी उठापटक के बीच सोमवार (8 जुलाई) को शाम 5 बजे भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की बैठक बुलाई गई है.

इस्तीफा पर अड़े हुए हैं बागी विधायक
मुंबई स्थित होटल के बाहर बागी विधायकों में से एक एसटी सोमशेखर ने कहा कि हम में से कोई भी इस्तीफा वापस नहीं लेगा. हम 13 लोगों ने इस्तीफा देकर स्पीकर और गवर्नर को जानकारी दे दी है. हमारे बेंगुलरु वापस जाने का कोई सवाल नहीं उठता.

खड़गे बन सकते हैं मुख्यमंत्री
कर्नाटक में सियासी उठापटक के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे रविवार को कर्नाटक पहुंचे. इस बीच खबर आ रही है कि कर्नाटक में गठबंधन की सरकार को बचाने के लिए खड़गे को मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. हालांकि खड़गे ने इस बात से इनकार करते हुए कहा है कि मुझे नहीं पता कि इस तरह की खबरें कहां से आती हैं. मैं चाहता हूं कि यह गठबंधन जारी रहे और कर्नाटक में सरकार सुचारू रूप से चले.

कर्नाटक की हालत के लिए कांग्रेस जिम्मेदार: प्रह्लाद जोशी
बीजेपी के केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कर्नाटक के हालात के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि पूरी कांग्रेस पार्टी एचडी कुमारस्वामी की सरकार को गिराने का प्रयास कर रही है. एचडी देवगौड़ा और उनके परिवार को बाहर करने का यह कांग्रेस का गेमप्लान है. इसके लिए सिद्धारमैया जिम्मेदार हैं.

ये भी पढ़ें :- 

कर्नाटक: मल्लिकार्जुन खड़गे ने नकारी CM बनने की बात, बोले- रामलिंगा रेड्डी से मिटाएंगे दूरियां

...तो इस वजह से बागी हुए कांग्रेस विधायक, इस एक नेता को साधने में पार्टी ने झोंकी ताकत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 8, 2019, 5:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...