LIVE NOW

कर्नाटक Election Results: SC में आधी रात हुई ऐतिहासिक सुनवाई, शपथ ग्रहण पर नहीं लगाई रोक

येदियुरप्पा आज सुबह 9:30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए येदियुरप्पा ने राज्यपाल से एक हफ्ते का वक्त मांगा है.कर्नाटक इलेक्शन रिजल्ट 2018 लाइव से जुड़े लाइव अपडेट यहां पढ़े

Hindi.news18.com | May 17, 2018, 11:26 PM IST
facebook Twitter google Linkedin
Last Updated May 17, 2018

हाइलाइट्स

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक में येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है, यानी अब तय कार्यक्रम के मुताबिक सुबह 9 बजे येदियुरप्पा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस मामले की अगली सुनवाई अब शुक्रवार सुबह 10:30 बजे होगी. कोर्ट ने अगली सुनवाई में दोनों पक्षों को विधायकों की लिस्ट भी लाने को कहा है.

सुप्रीम कोर्ट में करीब चार घंटे तक इस मामले पर सुनवाई हुई. रात 1:45 मिनट पर सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की बेंच ने इस मामले पर सुनवाई शुरू की. इस बेंच में जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस सीकरी और जस्टिस बोबडे शामिल थे. मामले में केंद्र सरकार की ओर से अडिशनल सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, बीजेपी की ओर से पूर्व अटर्नी जनरल मुकुल रोहतगी और कांग्रेस की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी कोर्ट में पेश हुए.

इससे पहले राज्यपाल वजुभाई वाला ने राज्य में सरकार बनाने के लिए सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी को न्योता दिया. कर्नाटक चुनाव के नतीजों में कोई भी पार्टी बहुमत का जादुई आंकड़ा (112) पार नहीं कर पाई है. ऐसे में सत्ता हासिल करने के लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों तरफ से विधायकों को जोड़ने-तोड़ने की हर संभव कोशिश चल रही थी. फिर शाम को कुमारस्वामी कांग्रेस-जेडीएस के कुल 113 विधायकों को लेकर राजभवन पहुंचे. जेडीएस नेता कुमारस्वामी, कांग्रेस विधायक जी. परमेश्वर और रेवन्ना ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की और सभी विधायकों का समर्थन-पत्र सौंपा.

कर्नाटक इलेक्शन रिजल्ट 2018 लाइव से जुड़े लाइव अपडेट यहां पढ़े

10:50 pm (IST)

कांग्रेस-JDS को हॉर्स ट्रेडिंग का डर सता रहा है. बीजेपी के जोड़-तोड़ से बचाने के लिए दोनों पार्टियों के विधायकों बेंगलुरु के इगल्टन रिजॉर्ट से हटाकर केरल शिफ्ट किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, सभी विधायकों को कोच्चि के एक फाइव स्टार होटल में रखा जाएगा. इस होटल में 100 कमरे बुक कर लिए गए हैं. कुछ देर में सभी विधायकों को स्पेशल बस से केरल के लिए रवाना किया जाएगा. बता दें कि सीएम बनते ही येदियुरप्पा ने इगल्टन रिजॉर्ट से सिक्योरिटी अधिकारियों और पुलिसकर्मियों को वापस बुला लिया. कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी के कुछ नेता उनके विधायकों को घूस देने के लिए रिजॉर्ट में घुसने की कोशिश कर रहे थे.

8:15 pm (IST)
कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने पहला बड़ा फैसला लिया है. येदियुरप्पा सरकार ने चार आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया है जिनमें एडीजीपी और डीआईजी के नाम भी शामिल हैं. एडीजी अमन कुमार, डीआईजी संदीप पाटिल, बिदर जिले के एसपी डी देवराजा और बेंगलुरु के एंटी करप्शन ब्यूरो के एसपी एस गिरीश का तबादला किया गया है. कर्नाटक में सरकार बनाने के बाद येदियुरप्पा सरकार का यह पहला बड़ा प्रशासनिक बदलाव है. राज्यपाल की ओर से येदियुरप्पा सरकार को विधानसभा में 15 दिनों के भीतर बहुमत साबित करने का वक्त मिला है. बता दें केवल येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है, उनके साथ उनके मंत्रियों ने शपथ नहीं ली है.

 

LOAD MORE