अपना शहर चुनें

States

कर्नाटक: ऑनलाइन गेमिंग पर कानून ला सकती है सरकार, गृहमंत्री ने दी जानकारी

बोम्मई ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य सरकार ने ‘ऑनलाइन गेम’ पर नियंत्रण के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. (सांकेतिक तस्वीर)
बोम्मई ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य सरकार ने ‘ऑनलाइन गेम’ पर नियंत्रण के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

Karnataka Update: गृह मंत्री बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) ने कहा कि दूसरे राज्यों द्वारा बनाए गए कानूनों का अध्ययन करने के बाद कर्नाटक सरकार एक विधेयक लाना चाहती है. इससे पहले भी गृहमंत्री ऑनलाइन गेम्स को लेकर सवाल उठा चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2021, 6:54 PM IST
  • Share this:
बेंगलुरु. कर्नाटक (Karnataka) के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार ‘ऑनलाइन गेम’ (Online Games) पर नियंत्रण के लिए एक कानून बनाने का विचार कर रही है और मसौदा विधेयक तैयार किया जा रहा है. बोम्मई ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य सरकार ने ‘ऑनलाइन गेम’ पर नियंत्रण के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.

उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्यों में अलग-अलग प्रावधान हैं जहां ऐसे गेम को ‘गेम ऑफ स्किल’ और ‘गेम ऑफ चांस’ के तौर पर वर्गीकृत किया गया है. उन्होंने कहा कि कुछ मामलों में लाइसेंस दिए गए हैं जबकि कुछ मामलों में पूरी तरह प्रतिबंध लगाया गया है. गृह मंत्री ने कहा कि दूसरे राज्यों द्वारा बनाए गए कानूनों का अध्ययन करने के बाद कर्नाटक सरकार एक विधेयक लाना चाहती है.

बीते साल नवंबर में गृहमंत्री ने कहा था 'उन्होंने हमारे युवाओं को लती बना दिया है और कर्ज के जाल और दूसरे अपराधों की तरफ धकेल रहे हैं.' बोम्मई के अनुसार, ऑनलाइन गेम्स ने राज्यों में कई लोगों के जीवन को बर्बाद कर दिया है. खासतौर से वे जो पेड होते हैं या शर्त के तौर पर पैसे लगवाते हैं. उदाहरण के लिए आंध्र प्रदेश ने ऑनलाइन गेमिंग और बेटिंग पर बैन की मांग की है. राज्य ने केंद्र सरकार को 132 वेबसाइट और ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने की अपील की थी.




बोम्मई ने कहा, ‘विधेयक का मसौदा तैयार किया जा रहा है. आगामी दिनों में विधि विभाग इसका परीक्षण करेगा और इसे मंत्रिमंडल के समक्ष रखा जाएगा.’कर्नाटक की जेलों के भीतर अवैध गतिविधि के बारे में एक सवाल पर बोम्मई ने कहा कि उन्होंने विभागीय जांच का आदेश दिया था और रिपोर्ट अब तैयार है.

उन्होंने कहा कि पुलिस महानिदेशक से उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा गया है जिनके नाम जांच रिपोर्ट में आए हैं. उन्होंने कहा था 'हमें पैरेंट्स से शिकायतें मिली हैं. एक बार युवा को लत लग जाती है, तो हमने देखा है कि वे अपनी गेमिंग की लत को पूरा करने के लिए कई तरह के गलत कामों में पड़ जाते हैं.'

(भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज