लाइव टीवी

कर्नाटक के गृहमंत्री का दावा-मेरे पास टुकड़े-टुकड़े गैंग की जानकारी, केंद्र सरकार कर चुकी है मना

News18Hindi
Updated: February 18, 2020, 8:32 PM IST
कर्नाटक के गृहमंत्री का दावा-मेरे पास टुकड़े-टुकड़े गैंग की जानकारी, केंद्र सरकार कर चुकी है मना
टुकड़े टुकड़े गैंग के मुद्दे पर कर्नाटक विधानसभा में मंगलवार को हंगामा हो गया.

कुुुछ समय पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने एक जवाब में बताया था कि उसके पास कथित 'टुकड़े टुकड़े गैंग' के बारे में कोई जानकारी नहीं है. लेकिन कर्नाटक के गृहमंत्री का दावा है कि उनके पास टुकड़े टुकड़े गैंग (Tukde Tukde) के बारे में जानकारी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2020, 8:32 PM IST
  • Share this:
रेवती राजीवन
बेंगलुरु.
अभी महीने भर से कम समय पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने एक जवाब में बताया था कि उसके पास कथित 'टुकड़े टुकड़े गैंग' के बारे में कोई जानकारी नहीं है. लेकिन कर्नाटक के गृहमंत्री का दावा है कि उनके पास टुकड़े टुकड़े गैंग (Tukde Tukde) के बारे में जानकारी है. कर्नाटक विधानसभा (Karnataka Assembly) के दूसरे दिन कर्नाटक के गृहमंत्री बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) ने कहा, उनके पास इस तरह की गैंग के बारे में जानकारी है. इस शब्द का इस्तेमाल बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व विपक्षी दलों पर निशाना साधने के लिए करता रहा है. हालांकि पिछले साल इस बारे में जानकारी लेने के लिए जब एक आरटीआई (RTI) दाखिल की गई तो केंद्रीय गृहमंत्रालय की ओर से कहा गया कि उसके पास इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है.

विधानसभा में उस समय हंगामे की स्थिति बन गई, जब पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता सिद्धरमैया ने राज्य में बिगड़ती कानून व्यवस्था के लिए राज्य सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने पिछले साल दिसंबर में मेंगलुरु में एक प्रदर्शन के दौरान दो लोगों की मौत और बीदर में स्कूल प्रशासन और महिलाओं पर सीएए के खिलाफ नाटक के बाद देशद्रोह लगाने का मामला उठाया. उन्होंने कहा, राज्य में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को दबाया जा रहा है. जो भी सरकार के खिलाफ बोलता है कि राज्य सरकार उसके खिलाफ राजद्रोह का केस लगा देती है.

सिद्दारमैया के आरोपों का गृहमंत्री ने इमरजेंसी याद दिलाकर दिया जवाब



सिद्दारमैया के आरोपों के जवाब में राज्य के गृहमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कांग्रेस अचानक से लोगों के अधिकारों के प्रति इतनी जागरूक कैसे हो गई. वह 1975 में लगाई गई इमरजेंसी के बारे में क्या सोचती है. क्या उसके मन में उसके लिए कोई खेद है. हालांकि सिद्दारमैया ने इमरजेंसी के बारे में चर्चा से इनकार कर दिया. उसी दौरान दूसरे मंत्री केएस ईश्वरप्पा ने मामले में दखल देते हुए सवाल किया कि क्या कांग्रेस संविधान के बारे में बहस कर सकती है. उन्होंने पूछा कि आपने असंतोष भी जाहिर नहीं करने दिया. आपने जिस तरह से एलके आडवाणी को गिरफ्तार किया था, उन्होंने देश के विरुद्ध कौन सा काम किया था, और आप लोग संविधान की बात करते हैं. सिद्दरमैया ने कहा, उन्हें भी इमरजेंसी के समय गिरफ्तार किया गया था.

सिद्दारमैया बोले-भारत माता की जय पर सिर्फ आपका अधिकार नहीं
ईश्वरप्पा ने सिद्दारमैया को जवाब दिया कि उन्हें अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए लड़ने के लिए जेल भेजा गया था, उन्होंने 'भारत माता की जय' चिल्लाते हुए कांग्रेस पर आरोप लगाया कि उन्होंने नारा लगाने वालों को जेल में डाल दिया था. इस पर सिद्दारमैया ने कहा, भारत माता की जय आपकी संपत्ति नहीं है. हम सब भी भारत माता की संतान हैं. इस पर विधानसभा के सदस्य सीटी रवि ने पीछे से कहा, सिवाय टुकड़े टुकड़े गैंग के. इस पर दोनों ओर से हंगामा शुरू हो गया.

इसके बाद कांग्रेस विधायक सौम्या रेड्डी ने पूछा टुकड़े टुकड़े गैंग कौन है. कांग्रेस के एक और विधायक प्रियांक खड़गे ने इस पर पूरी जानकारी मांगी. प्रियांक ने कहा, इस मामले पर केंद्रीय गृहमंत्री कह चुके हैं कि टुकड़े टुकड़े गैंग के बारे में उनके पास कोई जानकारी नहीं है. इस पर बोम्मई ने कागज दिखाते हुए कहा, उसकी जानकारी यहां हमारे पास है. आप टुकड़े टुकड़े गैंग से जुड़े हैं. आप उसके नेता हैं. इसके बाद प्रियांक खड़गे ने कहा कि वह उन्हें गिरफ्तार करके दिखाएं. बोम्मई ने कहा, कांग्रेस संसद हमले के दोषी अफजल गुरु का समर्थन करती है. वह देश विरोधी नारे लगाने वाले कन्हैया कुमार का समर्थन करती है. इसके बाद दोनों नेताओं में काफी देर तक बहस होती रही.

 

यह भी पढ़ें....

येडियुरप्‍पा सरकार के खिलाफ क्‍यों सीक्रेट मीटिंग कर रहे बीजेपी के ही विधायक

महाराष्ट्र CM उद्धव ठाकरे बोले- NPR नहीं रोकेंगे लेकिन NRC लागू नहीं होगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 18, 2020, 8:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर