LIVE NOW

कर्नाटक LIVE: नए प्रोटेम स्पीकर के खिलाफ कांग्रेस की अर्जी, SC में सुनवाई कल सुबह 10:30 बजे

कर्नाटक में बीजेपी सरकार बनने से देशभर में राजनीतिक हलचल तेज है, इससे जुड़े हर अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें...

Hindi.news18.com | May 19, 2018, 8:50 PM IST
facebook Twitter google Linkedin
Last Updated May 19, 2018

हाइलाइट्स

सीनियोरिटी को नंजरअंदाज करते हुए बीजेपी ने बोपैया को प्रोटेम स्पीकर बनाया है, लेकिन कांग्रेस ने इसका विरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. कांग्रेस ने इस मुद्दे पर तत्काल सुनवाई की मांग की है. इस बीच कांग्रेस ने एक कथित ऑडियो टेप रिलीज किया है जहां जनार्दन रेड्डी कांग्रेस के विधायक को रिश्वत देने की पेशकश कर रहे हैं.

इससे पहले कर्नाटक गवर्नर द्वारा बीजेपी को सरकार बनाने के आमंत्रण के खिलाफ कांग्रेस-जेडीएस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया. सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद कोर्ट ने कल शाम 4 बजे फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया है. सीनियर वकील मुकुल रोहतगी ने बीएस येदियुरप्पा द्वारा गवर्नर को दिया गया लेटर सुप्रीम कोर्ट के सामने पेश किया. इस लेटर में येदियुरप्पा ने विधायकों के समर्थन का दावा किया था. हालांकि, कोर्ट में पेश बीजेपी के लेटर में विधायकों के दस्तखत नहीं थे, जबकि कांग्रेस ने विधायकों के दस्तखत वाला लेटर सौंपा. बता दें कि कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी बीजेपी के नेता बीएस येदियुरप्पा ने विवादों के बीच गुरुवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल वजुभाई वाला ने बहुमत वाले कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित नहीं किया, जिसे लेकर दोनों पार्टियां नाराज़ हैं. कांग्रेस ने राज्यपाल के फैसले को लोकतंत्र की हत्या बताया है. इस बीच खरीद-फरोख्त की आशंकाओं को देखते हुए कांग्रेस और जेडी-एस ने अपने सभी विधायकों को हैदराबाद भेज दिया है.

इससे पहले येदियुरप्पा को शपथ लेने से रोकने के लिए कांग्रेस और जेडीएस ने बुधवार रात सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई थी और तुरंत सुनवाई की अपील की थी. मामले की सुनवाई के लिए आधी रात के बाद कोर्ट खुला था. जस्टिस एके सीकरी, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस बोबड़े की बेंच ने सुनवाई के दौरान कहा कि वे येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण को रोक नहीं सकते हैं. हालांकि जजों ने सरकार बनाने के दावे के लिये येदियुरप्पा ने राज्यपाल को जो चिट्ठी लिखी थी उसे मंगाया है. शुक्रवार को इस चिट्ठी के आधार पर सुनवाई होगी.

कर्नाटक में बीजेपी सरकार बनने से देशभर में राजनीतिक हलचल शुरू हो गई है, इससे जुड़े हर अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें...

LOAD MORE
-->