होम /न्यूज /राष्ट्र /Karnataka Lockdown Updates: लॉकडाउन के नियमों में हुआ बदलाव, दी गई छूट, गर्भवती महिलाओं पर लगा प्रतिबंध

Karnataka Lockdown Updates: लॉकडाउन के नियमों में हुआ बदलाव, दी गई छूट, गर्भवती महिलाओं पर लगा प्रतिबंध

कर्नाटक में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 836 नए मामले सामने आए हैं. (फाइल फोटो)

कर्नाटक में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 836 नए मामले सामने आए हैं. (फाइल फोटो)

लॉकडाउन (Karnataka Lockdown) में छूट के साथ ही सरकार ने अब राज्य में स्कूलों को खोलने का भी निर्णय ले लिया है. सरकार की ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Infection) में गिरावट के बाद अब कर्नाटक सरकार ने भी राज्य में कोविड पाबंदियों (covid-19 Restrictions) में छूट देने का फैसला लिया है. सरकार ने शुक्रवार कोविड-19 प्रोटोकॉल में ढील देने की घोषणा की. सरकार द्वारा जारी नए निर्देश 1 अक्टूबर से लागू किए जाएंगे.

    कर्नाटक सरकार ने आस पास के राज्यो में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में अभी नौ बजे से कर्फ्यू लगाने के निर्देश हैं लेकिन अब नए आदेश के बाद यह नाइट कर्फ्यू की समय सीमा को एक घंटे घटा दिया गया है. अब एक अक्टूबर से रात 10 बजे से नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा.

    लॉकडाउन में छूट के साथ ही सरकार ने अब राज्य में स्कूलों को खोलने का भी निर्णय ले लिया है. सरकार की तरफ से जारी नई गाइडलाइन में कक्षा 6 से 12 तक की कक्षाओं को फिर से शुरू करने का फैसला लिया गया है.

    " isDesktop="true" id="3763485" >

    यहां देखें सरकार के नए दिशा निर्देश

    • 1 प्रतिशत से कम सकारात्मकता दर वाले जिलों में 6 से 12वीं कक्षा तक की कक्षाओं को सप्ताह में पांच दिन पूरी क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति है.
    • स्कूलों में शनिवार और रविवार को सघन सेनेटाइजेशन करना जरूरी होगा. जिन जिलों में इंफेक्शन रेट 1 फीसदी से ज्यादा है, वहां मौजूदा व्यवस्था जारी रहेगी.
    • राज्य में रात नौ बजे के बजाय रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक संशोधित समय के साथ रात का कर्फ्यू जारी रहेगा.
    • प्रदेश भर में अब पब को खोलने के भी निर्देश दे दिए गए हैं लेकिन पब संचालकों को कोरोना गाइडलाइन का सख्ती के साथ पालन करने के निर्देश दिए गए हैं.
    • सरकार ने गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. जारी नए निर्देश में गर्भवती महिलाओं को सार्वजनिक जगहों पर जाने की अनुमति नहीं होगी.
    • जिन जिलों में कोरोना की संक्रमण दर 1 प्रतिशत से कम है वहां कोरोना नियमों के साथ सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, थिएटर और सभागार को पूरी क्षमता के साथ खोलने के निर्देश दे दिए गए हैं. वहीं जहां संक्रमण दर 1 प्रतिशत से अधिक होगी वहां 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता की मौजूदा व्यवस्था जारी रहेगी.
    • किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान आयोजकों को हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए गए हैं.

    स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को कहा कि कर्नाटक में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 836 नए मामले सामने आए हैं और इससे 15 लोगों की मौत हो गई है. इस ताजा आंकड़े के बाद राज्य में संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या 29,71,044 हो गई. पिछले एक दिन में 852 डिस्चार्ज भी हुए, जिससे राज्य में अब तक ठीक होने वालों की कुल संख्या 29,19,742 हो गई.

    Tags: Covid-19 Lockdown, Karnataka, Lockdown

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें