कोविड की छाया में कर्नाटक में विधान परिषद की चार सीटों पर आज चुनाव

परिषद के चार सदस्यों के सेवानिवृत्त होने की वजह से यह चुनाव हो रहा है (सांकेतिक तस्वीर)
परिषद के चार सदस्यों के सेवानिवृत्त होने की वजह से यह चुनाव हो रहा है (सांकेतिक तस्वीर)

Karnataka MLC Elections: महामारी के मद्देनजर यह चुनाव अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था. सितंबर में चुनाव आयोग (Election Commision of India) ने 28 अक्टूबर को इन रिक्त सीटों पर चुनाव कराने का निर्णय किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 5:22 AM IST
  • Share this:
बेंगलुरु. कर्नाटक (Karnataka) में कोविड-19 की महामारी (Covid-19 Pandemic) की छाया के बीच विधान परिषद (Legislative Council) की चार सीटों पर आज मतदान होगा. परिषद के चार सदस्यों के सेवानिवृत्त होने की वजह से यह चुनाव हो रहा है. यह चुनाव 30 जून से पहले होना चाहिए था. बहरहाल, महामारी के मद्देनजर यह चुनाव अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था. सितंबर में चुनाव आयोग (Election Commision of India) ने 28 अक्टूबर को इन रिक्त सीटों पर चुनाव कराने का निर्णय किया.

ये एमएलसी चुनाव कर्नाटक दक्षिण-पूर्व स्नातक (South East Graduate), कर्नाटक पश्चिम स्नातक (Karnataka West Graduate), कर्नाटक उत्तर- पूर्व शिक्षक (Karnataka North-East Teacher) और बेंगलोर शिक्षक (Banglore Teacher) निर्वाचन क्षेत्रों के लिए हो रहे हैं. इन सीटों से क्रमशः आर सी रेड्डी थूपल्ली, एस वी शंकनूर, शरनप्पा मत्तूर और पुत्तन्ना सदस्य थे.

ये भी पढ़ें- माइक पोम्पियो की भारत यात्रा पर भड़का चीन, बोला- कलह के बीज बोना बंद करो



इन चार सीटों के लिए 40 प्रत्याशी अपनी किस्मत अज़मा रहे हैं.
ये उम्मीदवार हैं मैदान में
दक्षिण-पूर्वी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा ने चिदानंद एम गौड़ा, कांग्रेस ने रमेश बाबू और जद(एस) ने आर सी रेड्डी थूपल्ली को उम्मीदवार बनाया है. कर्नाटक पश्चिम स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के एसवी शंकनूर और कांग्रेस के आरएम कुबेरप्पा के बीच मुख्य मुकाबला है.

इसी तरह कर्नाटक उत्तर-पूर्व शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के शशि जी नमोशी का कांग्रेस के शरनप्पा मत्तुर और जद (एस) टी पुरले के बीच मुकाबला है.

ये भी पढ़ें- योगी सरकार का बड़ा फैसला, शराब की दुकानों का समय बदला, अब रात 10 बजे तक होगी बिक्री

बेंगलोर शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा ने पुत्तन्ना, कांग्रेस ने प्रवीण पीटर और जद(एस) ने एपी रंगनाथन को उम्मीदवार बनाया है.

यह चुनाव भाजपा के लिए अहम है, क्योंकि उसके पास विधान परिषद में बहुमत नहीं है. 75 सदस्य परिषद में कांग्रेस के 28, भाजपा के 27 और जनता दल (एस) के 14 सदस्य हैं जबकि एक निर्दलीय है और एक अध्यक्ष हैं. वहीं चार सीटें खाली पड़ी हैं. सेवानिवृत्त हो रहे सभी चारों सदस्य फिर से मैदान में हैं. दो नवंबर को मतगणना होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज