कर्नाटक में बहुमत परीक्षण को लेकर जारी है टाल-मटोल, क्या होगा कुमारस्वामी का?

विधानसभा अध्यक्ष ने साफ कर दिया है कि वह राज्यपाल के निर्देशों को नहीं मानेंगे. उन्होंने कहा है कि पहले चर्चा होगी उसके बाद ही वोटिंग कराई जा सकेगी.

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 3:39 PM IST
कर्नाटक में बहुमत परीक्षण को लेकर जारी है टाल-मटोल, क्या होगा कुमारस्वामी का?
खतरे में सरकार
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 3:39 PM IST
कर्नाटक में सियासी संग्राम लगातार जारी है. गुरुवार को ये फैसला होना था कि कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी की सरकार बनी रहेगी या फिर सीएम की कुर्सी पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का कब्जा हो जाएगा. लेकिन बहुमत परीक्षण को लेकर मामला लगातार टलता जा रहा है. शुक्रवार को बहुमत साबित करने के लिए राज्यपाल की ओर से दी गई डेडलाइन भी खत्म हो गई.

लगातार टालमटोल
विधानसभा उपाध्यक्ष कृष्णा रेड्डी ने कांग्रेस सदस्यों द्वारा बीजेपी के खिलाफ की जा रही नारेबाजी के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी थी. हालांकि उस वक्त तक सदन में कुमारस्वामी की ओर से विश्वास मत पर उनकी बात रखी जानी बाकी थी. कर्नाटक में विधानसभा लंच ब्रेक तक के लिए स्थगित कर दी गई है. इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष ने साफ कर दिया है कि वह राज्यपाल के निर्देशों को नहीं मानेंगे. उन्होंने कहा है कि पहले चर्चा होगी उसके बाद ही वोटिंग कराई जा सकेगी.

क्या कुमारस्वामी देंगे इस्तीफा

ऐसा लग रहा है कि कुमारस्वामी फ्लोर टेस्ट के बजाय खुद इस्तीफा नहीं देना चाहते हैं. अब अगर सदन में विश्वास मत प्रस्ताव पर वोटिंग नहीं होती है तो राज्यपाल वजुभाई वाला को मामले में दखल देना होगा. क्योंकि उन्होंने खुद वोटिंग कराने का आदेश दिया है.

मुश्किल में कांग्रेस-जेडीएस की सरकार!


क्या है विधानसभा का गणित
Loading...

कर्नाटक विधानसभा में कुल 224 सदस्य हैं. सरकार बनाने के लिए यहां जादुई आंकड़ा है 113 का. यहां कांग्रेस और जेडीएस की सरकार है. उनके पास कुल मिलाकर 117 विधायक हैं. लेकिन 15 विधायकों के इस्तीफे के बाद अब ये संख्या घटकर 102 पर पहुंच गई है. जबकि उधर बीजेपी के पास 105 विधायक हैं.

ये भी पढ़ें: धरना दे रहे BJP विधायकों के लिए खाना लेकर पहुंचे डिप्टी CM

इस शख्स ने डुबोए 40 हजार से ज्यादा मुसलमानों के करोड़ों!

करोड़ों की संपत्ति का मालिक बना ये बंदर, शादी में मिलेगा महल

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 19, 2019, 3:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...