कर्नाटक में सियासी खींचतान तेज, क्‍या राज्‍यसभा जाएंगे एचडी देवेगौड़ा?

कर्नाटक में सियासी खींचतान तेज, क्‍या राज्‍यसभा जाएंगे एचडी देवेगौड़ा?
पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा

एचडी देवेगौड़ा (HD Deve Gowda) के कांग्रेस (Congress) के समर्थन से कर्नाटक (Karnataka) से राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) लड़ने पर संशय बना हुआ है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
बेंगलुरु. जद(एस) संस्थापक एचडी देवेगौड़ा (HD Deve Gowda) के कांग्रेस (Congress) के समर्थन से कर्नाटक (Karnataka) से राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) लड़ने पर संशय बना हुआ है. ऐसा इसलिए कि केपीसीसी अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने शनिवार को कहा कि पार्टी ने एक उम्मीदवार को उतारा है और अतिरिक्त वोट को लेकर आलाकमान के स्तर पर फैसला होगा.

शिवकुमार ने कहा कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर 14 जून को उनके कमान संभालने की संभावना है. देवेगौड़ा को समर्थन देने के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, 'हमारा राष्ट्रीय नेतृत्व जो भी फैसला करे.. फिलहाल हम केवल एक ही उम्मीदवार उतार रहे हैं. अतिरिक्त वोट को लेकर आलाकमान स्तर से जो कहा जाएगा हम उसका पालन करेंगे.'

कर्नाटक में कांग्रेस जीत सकती है एक सीट
कर्नाटक से राज्यसभा की चार सीटों के लिए 19 जून को चुनाव होना है. विधानसभा में सदस्यों की संख्या के हिसाब से कांग्रेस एक सीट जीत सकती है. कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को उतारा है. भाजपा दो सीटें जीत सकती है लेकिन उसने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है.



विधानसभा में जद(एस) के 34 सदस्य हैं. पार्टी अपने दम पर राज्यसभा की एक सीट नहीं जीत सकती और इसके लिए किसी उसे एक राष्ट्रीय दल के अतिरिक्त वोट की जरूरत पड़ेगी. उम्मीदवार को जीतने के लिए कम से कम 44 वोट चाहिए.



कांग्रेस कर सकती है देवेगौड़ा का समर्थन
ऐसे कयास जोरों पर हैं कि अगर जद(एस) देवेगौड़ा को उतारेगी तो कांग्रेस अपने अतिरिक्त वोट से उनका समर्थन कर सकती है. बदले में जद(एस) आगामी दिनों में विधानपरिषद के चुनावों के दौरान कांग्रेस की मदद करेगी. अगर देवेगौड़ा जीत गए तो वह दूसरी बार राज्यसभा पहुंचेंगे. पहली बार वह 1996 में राज्यसभा गए थे, तब वह प्रधानमंत्री थे.

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख नौ जून है. बहरहाल, शिवकुमार ने कहा कि 14 जून को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का कमान आधिकारिक तौर पर संभालने देने के उन्होंने मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्‍पा से अनुरोध किया है.

ये भी पढ़ें:

केरलः गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में नया खुलासा

जिस कंपनी में 670 रुपये की सैलरी पर शुरू किया काम, आज उसी के बॉस हैं नाईक
First published: June 6, 2020, 10:34 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading