Home /News /nation /

karnataka students in mangalore protest against the college administration for not implementing the hijab rule

मैंगलोर: हिजाब नियम लागू करने पर अड़े छात्र, कॉलेज प्रशासन के खिलाफ किया प्रदर्शन

कॉलेज के बाहर छात्रों का धरना (फोटो-ANI)

कॉलेज के बाहर छात्रों का धरना (फोटो-ANI)

Hijab Row: कर्नाटक उच्च न्यायालय के आदेश के बाद प्री-यूनिवर्सिटी शिक्षा विभाग ने इस साल के शैक्षणिक सत्र से प्री-यूनिवर्सिटी (पीयू) छात्रों के लिए महाविद्यालय विकास समिति द्वारा निर्धारित ड्रेस को अनिवार्य कर दिया.

    मैंगलोर. कर्नाटक में हिजाब का विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. गुरुवार को मैंगलोर में छात्रों ने एक कॉलेज में विरोध प्रदर्शन किया. वे चाहते हैं कि कॉलेज में हिजाब का नियम लागू हो. यानी हिजाब पहनने वाले स्टूडेंट्स को कॉलेज में एंट्री न दी जाए. बता दें कि इस साल फरवरी में कर्नाटक हाईकोर्ट ने स्कूल कॉलेज में हिजाब पहन कर जाने वाली याचिका को खारिज कर दिया था. बाद में सुप्रीम कोर्ट ने भी हाईकोर्ट के फैसले को हरी झंडी दे दी थी. कोर्ट ने कहा था कि हिजाब इस्लाम धर्म में आवश्यक धार्मिक प्रथा का हिस्सा नहीं है.

    कर्नाटक उच्च न्यायालय के आदेश के बाद प्री-यूनिवर्सिटी शिक्षा विभाग ने इस साल के शैक्षणिक सत्र से प्री-यूनिवर्सिटी (पीयू) छात्रों के लिए महाविद्यालय विकास समिति द्वारा निर्धारित ड्रेस को अनिवार्य कर दिया. लेकिन इसके बावजूद कई कॉलेजों में इसे सख्ती से लागू नहीं किया गया है. छात्रों का आरोप है कि अभी भी छात्राएं हिजाब पहन कर क्लास में आती हैं.

    पिछले महीने उडुपी जिले में प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज में हिजाब पर लगे बैन को हाईकोर्ट में चुनौती देने वाली दोनों छात्राओं ने परीक्षा नहीं दी थी. इन दोनों छात्राओं को हिजाब पहनकर परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी गई थी. जिसके बाद दोनों अपने-अपने घर लौट गई . कॉलेज के अधिकारियों ने उच्च न्यायालय के आदेश का हवाला देते हुए उन्हें एग्जाम हॉल में एंट्री देने से इनकार कर दिया था. इसके बाद दोनों ही छात्राएं घर लौट गईं.

    इस साल मार्च में कर्नाटक के गडग जिले में कथित तौर पर हिजाब पहने लड़कियों को 10वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति देने वाले 7  शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया था. इस साल 40 मुस्लिम छात्राओं ने प्री-यूनिवर्सिटी परीक्षा छोड़ दी. वे हाईकोर्ट के उस आदेश से कथित तौर पर आहत थीं जिसके अनुसार कक्षा के भीतर हिजाब पहनकर प्रवेश को मंजूरी नहीं दी गई थी.

    Tags: Hijab controversy

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर