Home /News /nation /

कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से शुरू की फंसे लोगों को भेजने की तैयारी

कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से शुरू की फंसे लोगों को भेजने की तैयारी

सरकार अव्यवस्थाओं की वजह से पैदल घर जाने को मजबूर हैं श्रमिक

सरकार अव्यवस्थाओं की वजह से पैदल घर जाने को मजबूर हैं श्रमिक

गृह मंत्रालय ने राज्‍यों से कहा है कि वे अपने हिसाब से प्‍लान तैयार करके लोगों को कुछ शर्तों के साथ उनके राज्‍य भेज सकते हैं.

    नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए देश में लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) के कारण विभिन्‍न स्‍थानों पर फंसे पर्यटक, प्रवासी मजदूरों, छात्रों और अन्‍य लोगों को उनके घर जाने के संबंध में गृह मंत्रालय (MHA Guidelines) ने निर्देश जारी किया है. गृह मंत्रालय ने राज्‍यों से कहा है कि वे अपने हिसाब से प्‍लान तैयार करके लोगों को कुछ शर्तों के साथ उनके राज्‍य भेज सकते हैं. इस निर्देश के बाद कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना ने लोागों को भेजने की तैयारी कर ली है.

    कर्नाटक सरकार राज्‍य में फंसे मजदूरों को उनके घर भेजने के लिए परिवहन का इंतजाम कर रही है. इन सबकों बसों के जरिये भेजा जाएगा. 25 लोगों को एक बस से भेजने का एक दिन का खर्च करीब 10 हजार रुपये है. हर 1 लाख लोगों के लिए 4000 बसों की जरूरत होगी. इसका खर्च 4 करोड़ रुपये प्रति एक लाख व्‍यक्ति आएगा. कर्नाटक में करीब 2 लाख प्रवासी मजदूर हैं. ऐसे में सरकार करीब 8 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

    तेलंगाना सरकार ने सभी राज्‍यों के प्रमुख सचिवों को पत्र लिखकर ये जानकारी देने को कहा है कि उनके राज्‍य के कितने लोग तेलंगाना में फंसे हैं. दूसरे राज्‍यों के प्रमुख सचिवों से यह भी कहा गया है कि वह तेलंगाना में फंसे अपने लोगों को निकालने के लिए परिवहन की व्‍यवस्‍था करें. तेलंगाना के प्रमुख सचिव ने बताया कि लोगों की जांच के लिए नोडल अधिकारी नियुक्‍त किया जा रहा है. बिना कोविड 19 लक्षण वाले लोगों को पास जारी करके जाने की अनुमति दी जाएगी.

    आंध प्रदेश भी सभी राज्‍यों के साथ लोगों की आवाजाही को लेकर संपर्क में है. इसके लिए समीक्षा बैठक भी की जा रही है.

    यह भी पढ़ें: कर्नाटक में 4 मई से खुलेंगे IT कंपनियों के दफ्तर! राज्य सरकार ने दी मंजूरी

    Tags: Corona, Corona Virus, Coronavirus, Coronavirus in India, Lockdown

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर