Home /News /nation /

कर्नाटक में परिवहन कर्मचारियों ने सैनिटाइजिंग के लिए जुगाड़ से बनाई सोप डिस्‍पेंसिंग मशीन

कर्नाटक में परिवहन कर्मचारियों ने सैनिटाइजिंग के लिए जुगाड़ से बनाई सोप डिस्‍पेंसिंग मशीन

कर्मचारियों ने बनाई जुगाड़ मशीन.

कर्मचारियों ने बनाई जुगाड़ मशीन.

कर्मचारियों की ओर से बनाई गई इस मशीन (Soap Dispensing Machine) को 6 बस डिपो में लगाया भी जा चुका है. इसे बनाने के लिए बस डिपो में ही मौजूद कबाड़ का इस्‍तेमाल किया गया.

    नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस संक्रमण (coronavirus) से बचने के लिए बार-बार हाथ धोने और सैनिटाइजर (Santizer) लगाने के सुझाव दिए जा रहे हैं. इस बीच कर्नाटक सड़क परिवहन निगम के कर्मचारियों ने जुगाड़ तकनीक से सोप डिस्‍पेंसिंग मशीन (Soap Dispensing machine) बनाने में सफलता पाई है. इस मशीन से हाथ धोने के लिए साबुन निकलता है. कर्मचारियों ने इसे कबाड़ से बनाया है. इसे बनाने में कोई लागत नहीं आई.

    कर्मचारियों की ओर से बनाई गई इस मशीन को 6 बस डिपो में लगाया भी जा चुका है. इसे बनाने के लिए बस डिपो में ही मौजूद कबाड़ का इस्‍तेमाल किया गया.

    कर्मचारियों की ओर से बनाई गई इस मशीन में एक पैडल लगा है. जब इसे पैर से दबाया जाता है तो ऊपर सैनिटाइजर की बॉटल का ढक्‍कन खुलता है और उससे सैनिटाइजर या साबुन बाहर निकलता है. जिती देर तक पैडल को दाबा जाएगा उतनी मात्रा में सैनिटाइजर या साबुन बाहर निकलेगा. जानकारी के मुताबिक इन मशीनों को जल्‍द ही सभी बस डिपो में लगाया जाएगा.

    इससे पहले भी निगम कर्मचारी कोविड 19 के संबंध में कई काम कर चुके हैं. पहले निगम की ओर से अलग-अलग इलाकों में मोबाइल सैनिटाइजर बसों की व्‍यवस्‍था की गई थी. इसके साथ ही कुछ पुरानी बसों को डॉक्‍टर की क्‍लीनिक में भी बदला गया था. कर्मचारी 7000 से भी अधिक मास्‍क भी बना चुके हैं.

    यह भी पढ़ें: 'कर्जमाफी' के आरोपों पर BJP का वार, कहा- चिदंबरम से ट्यूशन लें राहुल गांधी

    Tags: Corona Virus, Coronavirus, Coronavirus in India

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर