Home /News /nation /

कर्नाटक: पब में ड्रिंक से जला चेहरा तो महिला ने की शिकायत, अब 74,000 रु का मुआवजा मिला

कर्नाटक: पब में ड्रिंक से जला चेहरा तो महिला ने की शिकायत, अब 74,000 रु का मुआवजा मिला

बेंगलुरू की उपभोक्‍ता फोरम ने शिकायतकर्ता महिला को 74000 रुपए मुआवजा देने के आदेश दिए हैं. (सांकेतिक फोटो)

बेंगलुरू की उपभोक्‍ता फोरम ने शिकायतकर्ता महिला को 74000 रुपए मुआवजा देने के आदेश दिए हैं. (सांकेतिक फोटो)

बेंगलुरु (Bengaluru) की एक महिला (Woman) 15 फ़रवरी 2019 को अपने दोस्तों के साथ रेज़िडेन्सी रोड पर मौजूद प्रसिद्ध ‘कम्यूनिटी’ पब गयी थी. उसे नहीं मालूम था कि मौज-मस्ती का यह प्लान, आग के शोलों में तब्दील हो जाएगा और वह झुलस जाएगी और उसे अस्पताल में भर्ती होना पड़ेगा. स्‍वस्‍थ होने पर महिला ने पब के खिलाफ उपभोक्‍ता फोरम (consumer forum) में शिकायत दर्ज कराई थी, जिस पर दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद फोरम ने महिला को 74,000 रुपए का मुआवजा देने के लिए आदेशित किया है. हालांकि महिला ने पब स्टाफ़र की लापरवाही की वजह से हुई इस दुर्घटना और उससे हुए नुकसान को लेकर 20 लाख रुपए के मुआवज़े की मांग की थी.

अधिक पढ़ें ...

    सौम्या कलसा/Soumya Kalasa

    बेंगलुरु. बेंगलुरु (Bengaluru) के अक्षय नगर की रहने वाली 28 वर्षीया एक महिला (Woman) 15 फ़रवरी 2019 को अपने दोस्तों के साथ बेंगलुरु के रेज़िडेन्सी रोड पर मौजूद प्रसिद्ध ‘कम्यूनिटी’ पब गयी थी. वह यहां अपने तीन दोस्तों के साथ ड्रिंक और डिनर लेने आयी थी. उसे नहीं मालूम था कि मौज-मस्ती का यह प्लान, आग के शोलों में तब्दील हो जाएगा और वह झुलस जाएगी और उसे अस्पताल में भर्ती होना पड़ेगा. महिला ने पब के खिलाफ उपभोक्‍ता फोरम (consumer forum) में शिकायत दर्ज कराई थी, जिस पर दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद फोरम ने महिला को 74,000 रुपए का मुआवजा देने के  लिए आदेशित किया है.

    इस महिला ने बताया कि जब वह पब के मेनू को देख रही थी तब अपनी पसंदीदा ड्रिंक का चुनाव करने के क्रम में पब के एक स्टाफ़र ने उसे फ़्लेम आधारित ड्रिंक ऑर्डर करने के लिए कथित रूप से उत्साहित किया था.  महिला ने बताया कि पब की इस खास ड्रिंक का नाम था ‘संबुका शॉट्स’. इस ड्रिंक की खासियत यह है कि इसको पीने से पहले इसमें आग लगायी जाती है. महिला ने इसे खास ड्रिंक का ऑर्डर किया और जब वह ड्रिंक पीने की कोशिश कर रही थी तो उसके मुंह का बाँए भाग का हिस्सा जल गया और तुरंत ही उसके दोस्तों को उसे अस्पताल ले जाना पड़ा. उसके साथ पब का एक स्टाफ़ भी अस्पताल गया. महिला की चीख-पुकार के कारण पब में मौजूद लोग हैरान रह गए.

    ये भी पढ़ें :  भारत की बड़ी सफलता, 5000 किमी मारक क्षमता वाली मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण

    ये भी पढ़ें :  काजी का दावा, समीर वानखेड़े पहली शादी के समय मुस्लिम थे; एनसीबी अधिकारी बोले- कभी धर्म नहीं बदला

    महिला ने स्‍वस्‍थ होने के बाद बेंगलुरु शहरी ज़िला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग में इसके ख़िलाफ़ नवंबर 2019 में शिकायत की थी. उसने पब स्टाफ़र की लापरवाही की वजह से उससे 20 लाख के मुआवज़े की मांग की. इस महिला की पैरवी करने वाले वक़ील ने अस्पताल में उसके इलाज का बिल और अन्य संबंधित दस्तावेज आयोग में पेश किया. इस बीच पब के वक़ील ने आयोग में कहा कि महिला ने खुद ही पब में इस ड्रिंक का चुनाव किया और उसका मुंह जल गया. वक़ील ने कहा कि ड्रिंक लेने की प्रक्रिया में पब का कोई स्टाफ़ शामिल नहीं था.

    फ़ोरम ने कहा कि पब का स्टाफ़ इस महिला को घटना के बाद अस्पताल ले गया और पब का मैनेजर इस घटना का चश्मदीद नहीं है. फ़ोरम ने पब को इस महिला को 74,000 का मुआवज़ा देने को कहा.
    फ़ोरम ने अपने आदेश में कहा कि ‘कम्यूनिटी’ इस दुर्घटना के लिए इस महिला को 50,000 दे क्योंकि उसके चेहरे का दाग मिट गया है और उसने इसका फ़ोटो फ़ोरम में पेश नहीं किया है. उसे इलाज पर हुए खर्च के लिए 4000, आने-जाने पर हुए खर्च के लिए 10,000 और अदालती कार्रवाई पर हुए खर्च के लिए 10,000 देने का आदेश दिया. फ़ोरम ने यह आदेश 1 अक्टूबर 2021 सुनाया और महिला को यह राशि आदेश देने के दो महीने के भीतर देने को कहा.

    Tags: Bengaluru, Compensation, Consumer forum, Woman

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर