• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Karnataka News: बसवराज बोम्मई आज 11 बजे लेंगे कर्नाटक के सीएम पद की शपथ, साथ बनेंगे तीन डिप्टी सीएम!

Karnataka News: बसवराज बोम्मई आज 11 बजे लेंगे कर्नाटक के सीएम पद की शपथ, साथ बनेंगे तीन डिप्टी सीएम!

बसवराज बोम्मई के नाम का प्रस्ताव येडियुरप्पा ने रखा था. (तस्वीर-@BSBommai )

बसवराज बोम्मई के नाम का प्रस्ताव येडियुरप्पा ने रखा था. (तस्वीर-@BSBommai )

Karnataka Politics: कर्नाटक के संभावित नए उपमुख्यमंत्रियों के जरिए भाजपा जातीय समीकरण भी साधने की कोशिश करेगी.

  • Share this:
    बेंगलुरु. कर्नाटक (Karnataka) के नए मुख्यमंत्री पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने फैसला कर लिया. मंगलवार को हुई विधायक दल की बैठक के बाद घोषणा की गई कि राज्य के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) अब सीएम होंगे. बोम्मई के सीएम बनने का प्रस्ताव खुद, कार्यवाहक सीएम बीएस येडियुरप्पा (BS Yediyurappa) ने रखा. बोम्मई आज सुबह 11 बजे शपथ लेंगे. इस बीच खबर है कि राज्य में तीन डिप्टी सीएम भी बनाए जा सकते हैं. भाजपा के सूत्रों के अनुसार आर.अशोक (R. Ashok), गोविंद करजोल (Govind Karjol) और बी. श्रीरामालु (B. Shriramalu) शामिल हैं. बता दें अशोक,  येडियुरप्पा की सरकार में राजस्व मंत्री थे. वहीं गोविंद करजोल पहले से ही डिप्टी सीएम के पद पर थे. इसके साथ ही श्रीरामलु,  कर्नाटक सरकार में समाज कल्याण मंत्री थे.

    संभावित नए उपमुख्यमंत्रियों के जरिए जातीय समीकरण भी साधने की कोशिश की जाएगी. बता दें अशोक जहां प्रभावी वोक्कलिगा जाति से हैं तो वहीं करजोल-एससी और श्रीरामलु - एसटी हैं. उधर बोम्मई ने मंगलवार को कहा कि राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. बोम्मई ने कहा, 'मैंने राज्यपाल को विधायक दल के नेता के रूप में अपने चुनाव के बारे में सूचित कर दिया है. उन्होंने मुझे सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. हमने चर्चा की है और फैसला किया है कि मैं कल पूर्वाह्न 11 बजे शपथ लूंगा.'

    बोम्मई अकेले शपथ लेंगे
    राज्यपाल कार्यालय के अनुसार शपथ ग्रहण समारोह राजभवन के ग्लास हाउस में होगा. बोम्मई ने यह भी कहा कि वह बुधवार को अकेले शपथ लेंगे. भाजपा विधायक दल के नेता के रूप में चुने जाने के तुरंत बाद बोम्मई कार्यवाहक मुख्यमंत्री बी एस येडियुरप्पा के साथ सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राजभवन गए.

    येडियुरप्पा ने सोमवार को अपनी सरकार के दो साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. राज्यपाल ने येडियुरप्पा का इस्तीफा स्वीकार कर लिया था और उनकी अध्यक्षता वाली मंत्रिपरिषद को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया था, लेकिन उन्हें वैकल्पिक व्यवस्था होने तक मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करना जारी रखने के लिए कहा गया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज