करतारपुर कॉरिडोर पर बातचीत अटकी, श्रद्धालुओं से 'सर्विस फीस' लेने पर अड़ा पाकिस्तान

प्रस्तावित करतारपुर कॉरिडोर (kartarpur Corridor) पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब को गुरदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ेगा. इससे भारत के सिख श्रद्धालु बिना वीज़ा के वहां जा सकेंगे.

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 3:29 PM IST
करतारपुर कॉरिडोर पर बातचीत अटकी,  श्रद्धालुओं से 'सर्विस फीस' लेने पर अड़ा पाकिस्तान
भारत और पाकिस्तान के अधिकारी बुधवार को अटारी में मिले
News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 3:29 PM IST
अटारी (अमृतसर). सिख श्रद्धालुओं के लिए प्रस्तावित करतारपुर गलियारे (kartarpur Corridor) को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तीसरे दौर की बातचीत फेल हो गई है. न्यूज़ 18 को सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि पाकिस्तान श्रद्धालुओं से सर्विस फीस (Service fee) मांग रहा है. लेकिन भारत इसके लिए तैयार नहीं है. दोनों देशों के अधिकारी बुधवार को मसौदा समझौते को अंतिम रूप देने के लिए अटारी में मिले थे.

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने पाकिस्तान के इस रुख पर नाराज़गी जताई है. उन्होंने कहा, ''मैं हैरान हूं कि पाकिस्तान ऐसी मांग कर रहा है. इससे ये लग रहा है कि पाकिस्तान जानबूझ कर आखिरी वक्त पर अड़ंगा लगा रहा है''.

बिना वीज़ा जाने का प्रस्ताव
बता दें कि प्रस्तावित कॉरिडोर पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब को गुरदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ेगा. इससे भारत के सिख श्रद्धालु बिना वीज़ा के वहां जा सकेंगे. इन श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब जाने के लिए सिर्फ एक परमिट लेना होगा.

90 प्रतिशत काम पूरा
संयुक्त सचिव स्तर की बैठक में शामिल होने के लिए 20 सदस्यीय पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल भारत आया था. प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे फैसल ने मीटिंग से पहले कहा था, ‘‘ करीब 90 प्रतिशत काम पूरा हो गया है और पाकिस्तान नवम्बर तक गलियारा खोलने को प्रतिबद्ध है.’’

पिछले साल रखी गई थी नींव
Loading...

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पिछले साल 26 नवंबर को डेरा बाबा नानक-करतारपुर साहिब गलियारे (अंतरराष्ट्रीय सीमा तक) की पंजाब के गुरदासपुर जिले के मान गांव में नींव रखी थी. इसके दो दिन बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने लाहौर से 125 किलोमीटर दूर नारोवाल में इस गलियारे की नींव रखी थी.

ये भी पढ़ें:

PAK वकील ने कहा कश्मीर में अत्याचार साबित करने के सुबूत नहीं
कश्मीर में पैलेट गन से युवक की मौत, पुराने श्रीनगर में फिर लगीं पाबंदियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 2:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...